नई दिल्ली: फर्टिलाइजर स्कैम मामले (Fertilizer scam Case) में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) के भाई अग्रसेन गहलोत (Agrasen Gehlot) प्रवर्तन निदेशालय (ED) के दफ्तर पहुंचे. ईडी ने समन जारी करके अग्रसेन को तलब किया था. ईडी ने फर्टिलाइजर स्कैम मामले में अग्रसेन गहलोत को पूछताछ के लिए बुलाया है. वह अपने वकील के साथ ईडी के मुख्यालय पहुंचे. ईडी अग्रसेन गहलोत के प्रतिष्ठानों पर छापेमारी कर चुकी है.

बता दें कि राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के भाई अग्रसेन गहलोत के ठिकानों पर कथित उर्वरक घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय पिछले साल जुलाई में छापेमारी की थी. यह मामला उर्वरक के निर्यात को लेकर कथित घोटाले से जुड़ा है. भारतीय जनता पार्टी ने नवंबर 2017 में अग्रसेन गहलोत पर आरोप लगाया था कि उन्होंने 2007 और 2009 के बीच, जब केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी, तब उन्होंने सब्सिडाइज़्ड फर्टिलाइज़र यानी उर्वरक का निर्यात किया था.

गहलोत के भाई पर क्लोराइड पोटाश (Muriate of potash-MoP) के निर्यात का आरोप है. इस उर्वरक का निर्यात प्रतिबंधित है. Indian Potash Limited देश में MoP को आयात करती है और फिर इसे सब्सिडाइज़ रेट पर किसानों को बेचा जता है.

आरोप है कि अग्रसेन गहलोत ने 2007-09 के बीच में जब वो IPL के ऑथराइज्ड डीलर थे, तब MoP सब्सिडाइज्ड रेट पर खरीदा और किसानों को बांटने के बजाय कुछ कंपनियों को बेच दिया, जिन्होंने फिर इसे इंडस्ट्रियल सॉल्ट का नाम देकर मलेशिया और सिंगापुर को निर्यात कर दिया.