रूस के हमले के बाद यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारतीय वायुसेना भी पूरी तरह से तैयार है। शुक्रवार को भारतीय वायुसेना की ओर से कहा गया है कि भारतीय वायु सेना यूक्रेन से अपने नागरिकों की निकासी के लिए हर जरूरत के लिए तैयार है। रूस की ओर से हमले के बाद यूक्रेन में 15000 से अधिक नागरिक फंसे हुए हैं। हालांकि, उनकी निकासी के लिए भारत सरकार हर संभव विकल्प पर विचार कर रही है और आगे बढ़ रही है।

इंडियन एयरफोर्स के प्रवक्त विंग कमांडर आशीष मोघे ने कहा ‘भारतीय वायु सेना यूक्रेन से हमारे नागरिकों की निकासी की किसी भी आवश्यकता के लिए तैयार है।’ क्रेन में स्थित भारतीय दूतावास ने शुक्रवार को फंसे हुए भारतीयों से मजबूत, ‘सुरक्षित और सतर्क’ बने रहने की अपील की और कहा कि रोमानिया और हंगरी सीमा के रास्ते उन्हें निकालने के प्रयास जारी हैं।

दूतावास ने एक परामर्श में कहा कि भारतीय टीमों को हंगरी सीमा पर चोप-जाहोनी सीमा बिंदु और रोमानिया सीमा पर उजहोरोड में चेर्नित्सि के पोरबने-स्ट्रीट के आसपास तैनात किया जा रहा है। एडवाइजरी में कहा गया है, ‘इस कठिन परिस्थिति में भारतीय दूतावास भारतीयों से मजबूत, सुरक्षित और सतर्क रहने का अनुरोध करता है।

दूतावास भी यूक्रेन में भारतीय समुदाय की मदद के लिए चौबीस घंटे काम कर रहा है।’ एडवाइजरी के अनुसार, ‘भारत सरकार और दूतावास रोमानिया व हंगरी के जरिए निकासी मार्ग स्थापित करने पर काम कर रहे हैं।’ यूक्रेन में इस समय करीब 16000 भारतीय फंसे हुए हैं।