शिक्षा की रीढ़ माने जाने वाले बेसिक शिक्षा विभाग को योगी आदित्यनाथ सरकार बेहद मजबूत करने जा रही है। सभी बेसिक स्कूलों में प्रवेश का बड़ा अभियान चलाने वाली सरकार ने अब यहां पर कार्यरत शिक्षा मित्र तथा अनुदेशकों का भी हौसला बढ़ाया है।

प्रदेश सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षामित्रों व अनुदेशकों की संविदा अवधि में इजाफा किया है। इनकी अवधि अब 16 जून से 31 मई तक होगी। इसके साथ ही इनको 11 माह का मानदेय मिलेगा। इससे पहले सभी शिक्षामित्रों व अनुदेशकों की संविदा एक जुलाई से 31 मई तक होती रही है। शिक्षा मित्रों तथा अनुदेशकों की 31 दिसंबर तक 14 जनवरी तक जाड़े की छुट्टियों संविदा सेवा में नहीं जोड़ी जाएगी।

इस बार प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग का शैक्षिक सत्र 16 जून से शुरू होने की वजह से इसमें बदलाव किया गया है। सरकार के इस फैसले से प्रदेश में दो लाख से अधिक शिक्षामित्रों व अनुदेशकों को लाभ मिलेगा। यह लम्बे समय तक बच्चों को अपनी सेवा दे सकेंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार सर्वशिक्षा अभियान के तहत बेसिक शिक्षा विभाग के प्राइमरी तथा पूर्व माध्यमिक यानी कक्षा आठ तक के स्कलों में अधिक संख्या में बच्चों को प्रवेश दिला रही है। सीएम योगी आदित्नयाथ का लक्ष्य प्रदेश की साक्षरता दर को बढ़ाने का है। उनका प्रयास है कि प्रदेश के हर जिले की साक्षरता दर लगातार बढ़े और उत्तर प्रदेश की देश के शीर्ष पांच शिक्षित राज्यों में शामिल हो सके।