गुजरात में इस साल दिसंबर में विधानसभा चुनाव होना है। इलेक्शन की तारीख नजदीक आने के साथ ही राज्य का सियासी पारा भी चढ़ गया है। रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल यहां जनसभाएं करने वाले हैं। पीएम मोदी जहां आज गुजरात के तीन दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे, वहीं सीएम केजरीवाल शनिवार को ही यहां पहुंच चुके हैं। अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान आज राज्य में दो रैलियों को संयुक्त रूप से संबोधित करेंगे।

पीएम राज्य में 14,600 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करने के साथ ही विभिन्न जनसभाओं में शामिल होंगे। मोदी शाम को मेहसाणा जिले के मोढेरा गांव में करीब 3,900 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। वह मोढेरा को 24 घंटे सौर ऊर्जा से चलने वाला भारत का पहला गांव भी घोषित करेंगे। प्रधानमंत्री मोधेश्वरी माता मंदिर में पूजा-अर्चना करने के साथ ही मोढेरा के सूर्य मंदिर में दर्शन करने भी जाएंगे।

पीएम मोदी कई प्रोजेक्ट्स का करेंगे शुभारंभ

पीएम मोदी सोमवार को अहमदाबाद में जरूरतमंद छात्रों के लिए बनाए गए शैक्षिक परिसर ‘मोदी शैक्षिक संकुल’ के पहले चरण का उद्घाटन भी करेंगे। यह परियोजना छात्रों को समग्र विकास के लिए विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराएगी। सोमवार शाम को मोदी जामनगर में 1,460 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। वह मंगलवार को राजकोट जिले के जामकंदोरना में एक सभा को संबोधित करेंगे। जाहिर है कि चुनाव से ठीक पहले होने वाले उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रम मतदाताओं को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं।

मुख्य विपक्षी दल बनने की कोशिश में AAP?

वहीं, AAP के दोनों नेता आदिवासी बहुल वलसाड जिले के धरमपुर और सूरत जिले के कड़ोदरा में जनसभाओं को संबोधित करेंगे। आप के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल और मान ने शनिवार को दाहोद शहर में जनसभा को संबोधित किया था। इसके बाद उन्होंने वड़ोदरा में ‘तिरंगा यात्रा’ में भाग लिया था। गौरतलब है कि आप गुजरात में खुद को भाजपा के मुख्य विपक्षी दल के रूप में स्थापित करने की कोशिश कर रही है। गुजरात में 27 वर्ष से भाजपा की सरकार है।

मार्च से ही लगातार गुजरात दौरे पर केजरीवाल

इस साल मार्च से लेकर अब तक आप सुप्रीमो गुजरात की करीब एक दर्जन यात्राएं कर चुके हैं। इस दौरान उन्होंने कई जगहों का दौरा किया, रैलियों को संबोधित किया, मंदिरों में पूजा-प्रार्थना की और लोगों के साथ सीधी बातचीत भी की। केजरीवाल का दावा है कि गुजरात में इस बार आप और भाजपा के बीच चुनावी लड़ाई है। उनका कहना है कि बीजेपी की सत्ता को आम आदमी पार्टी ही टक्कर दे रही है, कांग्रेस नहीं।