रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में  डिफेंस इंडिया स्टार्ट-अप चैलेंज (DISC) के नौवें संस्करण के लॉन्च की घोषणा की। सिंह ने येलहंका में चंदन सिंह वायु सेना कन्वेंशन सेंटर में वार्षिक रक्षा नवाचार कार्यक्रम ‘मंथन 2023’ का उद्घाटन करने के बाद इस बात की घोषणा की। इस दौरान रक्षा मंत्री ने iDEX स्टार्ट-अप्स की जमकर तारीफ की और बताया कैसे रक्षा क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

राजनाथ सिंह ने  iDEX स्टार्ट-अप्स पर चर्चा की
राजनाथ सिंह ने कहा कि रक्षा मंत्रालय ने iDEX स्टार्ट-अप्स और MSMEs से खरीद के लिए एक सरल और फास्ट-ट्रैक प्रक्रिया को भी मंजूरी दे दी है। सिंह ने कहा कि आईडीईएक्स ने रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने के रास्ते खोल दिए हैं। बता दें कि डिफेंस इंडिया स्टार्टअप चैलेंज को पहली बार 2018 में डिफेंस इनोवेशन ऑर्गनाइजेशन द्वारा रक्षा उत्पादन विभाग, रक्षा मंत्रालय और अटल इनोवेशन मिशन, NITI Aayog के सहयोग से रक्षा मंत्रालय की इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सीलेंस (iDEX) योजना के लिए लॉन्च किया गया था।

स्टार्ट-अप के लिए बनाया गया माहौल बदल गयाः राजनाथ सिंह 
राजनाथ सिंह ने कहा  कि रक्षा मंत्रालय ने  रक्षा और एयरोस्पेस में स्वदेशी नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए iDEX ढांचे की शुरुआत की। एजेंसी, केंद्र सरकार के  आत्मनिर्भर भारत अभियान के अनुरूप, वित्तीय अनुदान प्रदान करती है, स्टार्टअप्स, एमएसएमई, आर एंड डी संस्थानों, शिक्षाविदों और व्यक्तिगत नवप्रवर्तकों का समर्थन करती है और उनके उत्पादों की खरीद की सुविधा प्रदान करती है। देश में स्टार्ट-अप के विकास की सराहना करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि स्टार्ट-अप के लिए बनाया गया माहौल बदल गया है और आज भारत में स्टार्ट-अप की संख्या एक लाख तक पहुंचने के लिए तैयार है।

भारत में स्टार्ट-अप की संख्या एक लाख पहुंचने वाली: राजनाथ सिंह
पिछले कुछ वर्षों में हमारे देश में स्टार्ट-अप के लिए जो माहौल बना है, मैं देख रहा हूं कि यह हमारे युवाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। पहले इसकी गिनती की जा सकती थी, लेकिन आज इनकी संख्या एक लाख तक पहुंचने वाली है।  इस बात पर जोर देते हुए कि युवाओं द्वारा सौ यूनिकॉर्न स्थापित किए गए हैं, उन्होंने कहा कि यह युवाओं के भीतर नए उत्साह और कुछ नया करने के जुनून के बारे में बहुत कुछ बताता है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मेरे विचार से स्टार्ट-अप का अर्थ है नई ऊर्जा, नई प्रतिबद्धता और नया उत्साह।

IDEX के माध्यम से लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार: राजनाथ सिंह
अगर हमें दूसरे देशों से आगे निकलना है तो नए लोगों और स्टार्ट-अप्स का आगे आना जरूरी है। लेकिन विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हर दिन नए-नए इनोवेशन ने इस कहावत को बहुत पीछे छोड़ दिया है। लोगों को देश में रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि iDEX को इनोवेशन कैटेगरी के तहत पीएम अवॉर्ड से नवाजा गया है। अगर iDEX विनर्स के बिजनेस का विस्तार होता है तो देश में लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा। iDEX ने अब तक कई घरों में मदद की है- विकसित प्रौद्योगिकियों को विकसित करने और आगे बढ़ाने के लिए काम किया है।

घरेलू कंपनियों से खरीद के लिए रक्षा पूंजीगत व्यय का 75 प्रतिशत खर्च करेगा भारत
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक और  महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए कहा कि सरकार 2023-24 से घरेलू रक्षा निर्माताओं से खरीद पर कुल रक्षा पूंजीगत व्यय का 75 प्रतिशत खर्च करेगी। सिंह ने कहा कि इस फैसले का मतलब है कि भारतीय निर्माताओं से सैन्य उपकरणों की खरीद के लिए लगभग 1,00,000 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे। इस कार्यक्रम में ‘एयरो इंडिया 2023’ में भाग लेने वाली रक्षा कंपनियों ने प्रौद्योगिकी हस्तांतरण संबंधी समझौते समेत कई समझौते किए गए। राजनाथ सिंह ने कहा कि यह एक बहुत महत्वपूर्ण फैसला है जो घरेलू रक्षा विनिर्माण क्षेत्र को और मजबूत करेगा।