गति शक्ति पार्सल ट्रेन सेवा शुरू हो गई है। यह पार्सल ट्रेन कम से कम समय में माल की आपूर्ति करेगी। जिससे व्यापार को बढ़ावा मिल सकेगा। भारतीय रेलवे और इंडिया पोस्ट ने देश में निर्बाध रसद आपूर्ति के लिए इसकी शुरुआत की है। इस सेवा के लिए भारतीय रेल और इंडिया पोस्ट के बीच साझेदारी हुई है। इसे शुरुआती दौर में चार सेक्टरों में शुरू किया गया है। जिसमें पहला दिल्ली से कोलकाता, दूसरा बैंगलूरू से गुवाहाटी, तीसरा सूरत से मुजफ्फरपुर और चौथा हैदराबाद से हजरत निजामुद्दीन सेक्टर है।

उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज के जनसंपर्क अधिकारी अमित सिंह ने बताया कि दिल्ली से कोलकाता के मध्य प्रारंभ सेवा को प्रयागराज मंडल के अलीगढ़, कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज एवं मिर्जापुर स्टेशनों पर ठहराव दिया गया है। इस ट्रेन से शुक्रवार को अलीगढ़, कानपुर, प्रयागराज एवं मिर्जापुर से कुल 7.587 टन पार्सल की लोडिंग की गई। जिससे मंडल को 42241.00 रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है।

इस सेवा की कुछ खासियत है। जिसमें ग्राहक परिसर में पिक-अप और डिलीवरी, पैलेटाइजेशन कवर और सील किए गए बक्से के माध्यम से परिवहन, अर्द्ध मशीनीकृत हैंडलिंग, समय सारिणी आधारित सेवा, क्षति और एकीकृत पार्सल बीमा के मद्देनजर घोषित मूल्य के 0.05 प्रतिशत पर बीमा की सुविधा भी है। इसको आगे बढ़ाने के लिए डाक और रेलवे के बीच संयुक्त मार्केटिंग टीम बनाई गई है।

अमित सिंह ने बताया कि रेल और डाक विभाग ने सामूहिक रूप से सर्वोत्तम उपयोग के लिए अपने उपकरणों, मशीनरी और हैंडलिंग उपकरण, भंडारण स्थान को अपग्रेड किया गया है। विशेष रूप से डिजाइन किए गए फोल्ड टाइप बॉक्स, लिफाफा बॉक्स, मेश टाइप बॉक्स, एल्यूमीनियम और हल्के वजन वाली सामग्री से बने बबल गार्ड बॉक्स विकसित किए गए हैं।

इंडिया पोस्ट ग्राहक के दरवाजे से माल उठाएगा और रेलवे स्टेशन (मूल गंतव्य) तक ले जाएगा। इंडिया पोस्ट माल को मूल स्टेशन से गंतव्य पते तक पहुंचाएगा और सामान को प्राप्तकर्ता के दरवाजे पर पहुंचाएगा (अंतिम गंतव्य)। लोडिंग की कोई निश्चित बाध्यता नहीं है, ग्राहक 100 किलोग्राम का छोटा भार भी बुक कर सकता है।