हिंदू तीर्थ यात्रियों की तरह भारतीय रेलवे अब सिखों के प्रमुख धार्मिक स्थलों के लिए भी ट्रेन का संचालन करेगा। भारतीय रेलवे की खानपान सेवा आईआरसीटीसी के जरिये संचालित होने वाली गुरुकृपा ट्रेन पांच अप्रैल को लखनऊ से रवाना होगी। यह ट्रेन तीर्थ यात्रियों को गुरुद्वारों और पंजाब, महाराष्ट्र, कर्नाटक व बिहार स्थित पांच तख्तों का भ्रमण कराएगी। इसका पहला पड़ाव केसगढ़ साहिब होगा। इसके बाद वह आनंदपुर साहिब जाएगी। 10 रात व 11 दिन की यात्रा करने वाली इस ट्रेन में कुल 678 यात्री सवार हो सकते हैं।

रेल पोस्ट गति शक्ति एक्सप्रेस को रेल मंत्री ने दिखाई झंडी
डाक और पार्सल सेवाओं को तेजी से लोगों तक पहुंचाने के उद्देश्य से रेल पोस्ट गति शक्ति एक्सप्रेस कार्गो सेवा शुक्रवार को औपचारिक रूप से शुरू हो गई।  पार्सल सेवाओं को लेकर यह भारतीय रेलवे और डाक विभाग का संयुक्त उपक्रम है। रेलवे के अनुसार, ग्राहकों को डोर-टू-डोर पार्सल सेवा प्रदान करने के क्षेत्र में यह योजना क्रांतिकारी साबित होगी। दिल्ली के आईसीओडी ओखला से रेल पोस्ट गति शक्ति एक्सप्रेस कार्गो सर्विस को रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बृहस्पतिवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था।

प्रख्यात भाषाविद् महेंद्र कुमार मिश्र को मिलेगा यूनेस्को का पुरस्कार
ओडिशा के प्रख्यात भाषाविद् और लोक गीतकार महेंद्र कुमार मिश्र को भारत में मातृभाषा को बढ़ावा देने के लिए यूनेस्को का अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा पुरस्कार-2023 देने की घोषणा की गई है। अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा संस्थान (आईएमएलआई) ढाका के महानिदेशक प्रोफेसर हकीम आरिफ ने मिश्र को भेजे एक संदेश में उन्हें पुरस्कार समारोह में आमंत्रित किया है। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 21 फरवरी को औपचारिक रूप से संस्थान में मिश्रा को पदक प्रदान करेंगी।

कनाडाई सांसद बोले-हिंदू विरोधी गुटों पर हो कार्रवाई
कनाडा के मिसिसॉगा स्थित राम मंदिर में बीते दिनों दीवारों पर भारत विरोधी नारे लिखे जाने से भारतीय समुदाय गुस्से में है। कनाडा में भारतीय मूल के सांसद चंद्र आर्य ने इस मुद्दे को वहां की संसद में पुरजोर ढंग से उठाया व कहा, यह घटना दर्द-पीड़ा की तस्वीर है। मिसिसॉगा का हिंदू मंदिर नफरत का अड्डा बन गया है। उन्होंने हिंदू विरोधी और भारत विरोधी समूहों की गतिविधियों को गंभीरता से देखने की जरूरत बताते हुए तुरंत कार्रवाई को कहा है।

पाकिस्तान: हिंदू-सिख श्मशान घाट के लिए जमीन को मंजूरी
पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत की कार्यवाहक कैबिनेट ने शुक्रवार को अपनी पहली बैठक में राज्य केे हिंदुओं-सिखों के लिए श्मशान घाट बनाने को दो एकड़ सरकारी भूमि मंजूरी दे दी है। कार्यवाहक मुख्यमंत्री मुहम्मद आजम खान की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में कार्यवाहक कैबिनेट ने दोनों समुदायों के लिए पेशावर और नौशेरा जिलों में एक-एक श्मशान घाट के निर्माण को यह मंजूरी दी है।

ब्रिटेन: छात्रों को वीजा पर सलाह के लिए पैनल गठित
ब्रिटेन में विदेशी छात्रों को वीजा पर सलाह देने के लिए विशेषज्ञों का पैनल गठित किया गया है। ब्रिटिश उच्च शिक्षा मंत्री क्रिस स्कडमोरे ने बताया, ब्रिटेन के इंटरनेशनल हायर एजुकेशन कमीशन (आईएचईसी) ने अध्ययन के बाद के कार्य वीजा को घटाने सहित कई उपाय सुझाए हैं। नई रणनीति के तहत विदेशी छात्रों को ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था और समाज में उनके योगदान की संभावना के आधार पर प्रतिस्पर्धी तरीके से वीजा जारी करने का प्रस्ताव दिया गया है। नेशनल इंडियन स्टूडेंट एंड एलुमनाई की संस्थापक सनम अरोड़ा कहती हैं, भारत-ब्रिटेन के संबंध बेहद अहम मोड़ पर हैं।

चीन के खिलाफ रक्षा के लिए भारत के कदम सराहनीय  
अमेरिकी सीनेट में पेश प्रस्ताव  में चीन के कारण भारतीय सुरक्षा को पैदा हुए खतरे के खिलाफ भारत द्वारा उठाए गए जरूरी कदमों की सराहना की गई है। डेमोक्रेट नेता जेफ मर्कले ने कहा, अमेरिका भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश को चीन के नहीं बल्कि भारत के हिस्से के रूप में देखता है। जेफ मर्कले और बिल हैगर्टी ने कहा, अमेरिका भारत के अरुणाचल प्रदेश को विवादित क्षेत्र नहीं मानता है। अमेरिका 1914 में बनीं मैकमोहन रेखा को अंतरराष्ट्रीय सीमा के रूप में मान्यता देता है।