विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मंगलवार को एक साक्षात्कार में बीबीसी डॉक्यूमेंट्री, पूर्वी लद्दाख समेत चीन सीमा पर विवाद पर खुलकर अपनी बात रखी। उन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के आरोपों का भी जवाब दिया। जयशंकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों पर भी बात की। उन्होंने यह भी बताया कि उन्हें कैसे मोदी सरकार में मंत्री बनाया गया और उन्होंने भाजपा को ही क्यों चुना।

समाचार एजेंसी ANI से बात करते हुए जयशंकर ने BBC डॉक्यूमेंट्री पर कहा कि किसी दूसरे माध्यम का इस्तेमाल कर राजनीति की जा रही है। आप किसी के मान सम्मान को धक्का पहुंचाने का काम कर रहे हैं। कहते हैं कि ये सत्य के लिए केवल एक खोज है, जिसे हमने 20 साल बाद इस समय पर लाने का फैसला किया है।

‘चुनाव का समय न्यूयॉर्क और लंदन में जरूर शुरू हो गया’
उन्होंने कहा कि आपको क्या लगता है कि BBC डॉक्यूमेंट्री अचानक आई है। मैं ये बताना चाहता हूं कि चुनाव का समय भारत और दिल्ली में शुरू हुआ हो या नहीं, लेकिन न्यूयॉर्क और लंदन में जरूर शुरू हो गया है। उन्होंने ये बस केवल एक राजनीति है, जो उन लोगों के द्वारा की जा रही है जिनमें राजनीतिक क्षेत्र में आने की ताकत नहीं है। वे खुद को बचाने के लिए कहते हैं कि हम एक NGO, मीडिया संगठन आदि हैं, लेकिन वे राजनीति कर रहे हैं।

राहुल गांधी पर कसा तंज
विदेश मंत्री डॉ एस. जयशंकर ने कहा कि कभी कहा जाता है कि सरकार रक्षात्मक है, कभी कहा जाता है कि सरकार उदार हो रही है। अगर हम उदार हैं तो LAC पर आर्मी को किसने भेजा? राहुल गांधी ने आर्मी को नहीं भेजा, नरेंद्र मोदी ने भेजा। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने कहा कि ये समझना मुश्किल क्यों है कि जो विचारधारा और राजनीतिक पार्टियां भारत के बाहर हैं, उससे मिलती जुलती विचारधारा और पार्टियां भारत के अंदर भी हैं और दोनों एक साथ मिलकर काम कर रहे हैं।