बिहार की सियासत में इन दिनों भारी उथलपुथल है। सोमवार को जनता दल (यूनाइटेड)  के नेता उपेंद्र कुशवाहा ने पार्टी छोड़ दी। कुशवाहा ने अपनी नई राजनीतिक पार्टी का भी एलान कर दिया। इसका नाम ‘राष्ट्रीय लोक जनता दल’ रखा है। ऐसा पहली बार नहीं है कि उपेंद्र कुशवाहा ने जदयू का साथ छोड़ा है। इसके पहले भी 2013 में वह ऐसा कर चुके हैं। तब उन्होंने राष्ट्रीय लोक समता पार्टी बनाई (आरएलएसपी) बनाई थी। आरएलएसपी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ा था और उपेंद्र कुशवाहा मोदी सरकार में मंत्री भी बनाए गए थे।

इस बार भी उपेंद्र कुशवाहा की नई पार्टी के गठन की खूब चर्चा हो रही है। सवाल ये भी उठ रहा है कि आखिर इस नई पार्टी का जदयू और राजद के गठबंधन पर कितना असर पड़ेगा? उपेंद्र कुशवाहा जदयू को कितना नुकसान पहुंचा सकते हैं? बिहार का ताजा सियासी समीकरण आखिर क्या है? आइए समझते हैं…

उपेंद्र कुशवाहा की बिहार की राजनीति में क्या भूमिका है? 

उपेंद्र कुशवाहा का सियासी सफर समता पार्टी से ही शुरू हुआ था। नीतीश समता पार्टी के कद्दावर नेता रहे। साल 2000 के बिहार विधानसभा चुनावों में हारने के बाद समता पार्टी जदयू में बदल गई । साल 2003 में नीतीश कुमार ने उपेंद्र कुशवाहा को बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष बनाया था। कुशवाहा साल 2000 में पहली बार विधानसभा चुनाव जीते थे।

उन दिनों बिहार में लालू प्रसाद यादव ने ‘एमवाई’ यानी मुस्लिम-यादव का समीकरण बेहद मजबूत माना जाता था। लालू के इस समीकरण के खिलाफ नीतीश कुमार ने उपेंद्र कुशवाहा के जरिए ‘लव-कुश’ समीकरण तैयार किया। लव-कुश समीकरण में कुर्मी, कोइरी, कुशवाहा व ओबीसी की अन्य गैर यादव जातियां शामिल थीं।

2013 में जब भाजपा ने एनडीए की तरफ से गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद का चेहरा घोषित किया तो नीतीश कुमार ने एनडीए का साथ छोड़ दिया। इसी समय उपेंद्र कुशवाहा भी जदयू से अलग हो गए और उन्होंने अपनी खुद की नई पार्टी राष्ट्रीय लोक समता पार्टी बनाई (आरएलएसपी) बना ली। आरएलएसपी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ा था और उपेंद्र कुशवाहा चुनाव जीते और मोदी सरकार में मंत्री भी बनाए गए।

साल 2017 में नीतीश के बिहार में महागठबंधन को छोड़ एनडीए में लौटने के बाद साल 2018 में कुशवाहा ने एनडीए का साथ छोड़ दिया। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बिहार में कुशवाहा की पार्टी आरएलएसपी ने विपक्षी महागठबंधन का दामन थामा था। इन चुनावों में बुरी हार के बाद साल 2020 के विधानसभा चुनाव में कुशवाहा ने महागठबंधन को छोड़ मायावती की बीएसपी और असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ा। उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी को न तो 2019 के लोकसभा चुनाव में और न ही 2020 के विधानसभा चुनाव में कोई सीट मिली थी। 2020 के चुनाव के बाद  कुशवाहा ने अपनी पार्टी का विलय जदयू में कर दिया। नीतीश के महागठबंधन के साथ जाने के कुछ समय बाद से कुशवाहा के पार्टी से नाराज होने की खबरें आने लगीं। करीब दो साल तक जदयू में रहने के बाद सोमवार को आखिरकार कुशवाहा ने फिर ले अपने रास्ते नीतीश से अलग कर लिए।