सरकारी टीचर बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए शानदार मौका है। दिल्ली कैंटोनमेंट बोर्ड ने एक नोटिफेकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक दिल्ली कैंटोनमेंट बोर्ड ने असिस्टेंट टीचर पद पर भर्ती निकाली है। बोर्ड ने इसके लिए युवाओं से आवेदन मांगे हैं। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार जो इन पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे दिल्ली छावनी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट delhi.cantt.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ध्यान दें कि इस भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस कल यानी 22 फरवरी से शुरू होगी। साथ ही इस भर्ती में आवेदन करने की अंतिम तारीख 17 मार्च, 2023 है। बता दें कि नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती अभियान के जरिए संगठन में 40 असिस्टेंट टीचर के खाली पदों को भरेगा। इन पद के लिए योग्यता, सेलेक्शन प्रोसेस और अन्य डिटेल के लिए नीचे पढ़ें।

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

इन पद पर जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी यानी 12वीं पास होना अनिवार्य है। साथ ही किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से एलिमेंटरी एजुकेशन में 2 साल का डिप्लोमा होना चाहिए। साथ ही सीबीएसई द्वारा आयोजित सीटीईटी (CTET) भी पास होना चाहिए। अगर बात आयु सीमा की करें तो इन पद के लिए उम्मीदवार की आयु 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि शैक्षणिक योग्यता या अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए नोटिफिकेशन जरूर देखें।

आवेदन शुल्क

इन पद पर आवेदन करने वाले सामान्य, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 500 रुपये देना होगा।

अन्य जानकारी

नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती में लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि उम्मीदवार पद के लिए एक से अधिक आवेदन नहीं भेजें। साथ ही किसी अन्य सोर्स से प्राप्त आवेदन/अधूरे आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा और इसे खारिज कर दिया जाएगा।