उत्तर-पूर्वी दिल्ली के गोकुलपुरी इलाके में मकान सील होने के डर से एक युवक ने फेसबुक पर लाइव होकर खुद को आग लगा ली। गंभीर हालत में कपिल कुमार (33) को जीटीबी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां शनिवार तड़के उन्होंने दम तोड़ दिया। दरअसल कपिल ने एक निजी बैंक से कारोबार के लिए 18.50 लाख का लोन लिया था।

उन्होंने पंद्रह लाख रुपये चुका भी दिए थे। लेकिन ब्याज समेत 21.50 लाख रुपये बैंक मांग रहा था। लोन चुका न पाने पर बैंक ने कोर्ट में याचिका डाली। इसके बाद कोर्ट के आदेश पर पुलिस के साथ अधिकारी कपिल के मकान को सील करने पहुंच गए। वहां सब की मौजूदगी में कपिल ने यह कदम उठाया। शनिवार को पोस्टमार्टम के बाद कपिल का शव परिवार के हवाले कर दिया गया।

जानकारी के अनुसार गोकुलपुरी निवासी कपिल कुमार के परिवार में पत्नी गीता के अलावा दो बेटे अक्षय और रूबल हैं। घर से चंद कदमों की दूरी पर कपिल की गारमेंट्स शॉप है। कपिल ने वर्ष 2019 में एक निजी बैंक से लोन लिया था। लोन की बड़ी रकम चुकाने के बाद भी बैंक ज्यादा रकम चुकाने पर जोर दे रहा था। कपिल ने इसका विरोध किया तो निजी बैंक के अधिकारी कोर्ट चले गए। जहां अदालत ने बैंक के पक्ष में फैसला देकर कपिल का घर सील करने का आदेश दिया था। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को बैंक अधिकारी कोर्ट रिसीवर के साथ वहां पहुंचे थे।

इसके बाद पुलिस बल के साथ कपिल के मकान को सील करने की प्रक्रिया शुरू हो गई। मकान की ऊपरी मंजिल को सील कर दिया गया। इस बीच कपिल ने ज्वलनशील पदार्थ डालकर आग लगा ली। परिजनों ने आरोप लगाया कि पुलिस की मौजूदगी में सबकुछ हुआ, लेकिन किसी ने उसे बचाने का प्रयास नहीं किया। पुलिस का कहना है कि उनकी टीम ने ही कंबल डालकर आग बुझाई। बाद में उसे अस्पताल ले जाया गया।