प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक दिवसीय कर्नाटक दौरे पर पहुंचे हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने शिवमोग्गा में एयरपोर्ट समेत 3,600 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया है। इस एयरपोर्ट को करीब 450 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है। यहां हर घंटे 300 पैसेंजर्स के ठहरने का इंतजाम किया गया है। यह एयरपोर्ट मलनाड क्षेत्र के शिवमोग्गा और अन्य पड़ोसी इलाकों की कनेक्टिविटी और पहुंच को बेहतर करेगा। इसके अलावा पीएम मोदी ने शिवमोग्गा में दो रेल परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया है। इसमें शिवमोग्गा-शिकारीपुरा-रानेबेन्नूर नई रेलवे लाइन और कोटेगंगुरु रेलवे कोचिंग डिपो शामिल है।

शिवमोग्गा-शिकारीपुरा-रानेबेन्नूर रेलवे लाइन 990 करोड़ रुपये की लागत से विकसित की जाएगी। यह बेंगलुरु-मुंबई मेनलाइन के साथ मलनाड क्षेत्र को एडवांस कनेक्टिविटी देगी। वहीं, शिवमोग्गा शहर में कोटेगंगुरु रेलवे कोचिंग डिपो को 100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से डिवेलप किया जाएगा, जिससे शिवमोग्गा से नई ट्रेनों का परिचालन शुरू करने में मदद मिल सके।

पीएम मोदी ने क्या कहा?

पीएम मोदी ने कहा कि आज शिवमोग्गा को अपना एयरपोर्ट मिला है, जिसकी लंबे समय से मांग थी, वो आज पूरी हुई है। शिवमोग्गा एयरपोर्ट बहुत ही भव्य बना है और ये बहुत सुंदर है। ये सिर्फ एयरपोर्ट नहीं है ये इस क्षेत्र के लोगों के सपनों की नई उड़ान का अभियान है। पीएम ने कहा कि पूरी दुनिया में भारत का डंका बज रहा है। कर्नाटक में डबल इंजन की सरकार में तेज गति से विकास हो रहा है और विकास का रथ प्रगति पथ पर आगे बढ़ रहा है। पीएम ने कहा कि आज मुझे एक बार फिर कर्नाटक के विकास से जुड़े हजारों-करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स के लोकार्पण और शिलान्यास का अवसर मिला है।

पीएम मोदी ने कहा कि कोई गाड़ी हो या सरकार, डबल इंजन लगता है तो उसकी स्पीड कई गुना बढ़ जाती है। पहले जब कर्नाटक के विकास की चर्चा होती थी, तो ये बड़े शहरों तक ही सीमित रहती थी लेकिन हमारी सरकार विकास को कर्नाटक के गांवों तक टियर-2 और टियर-3 शहरों तक पहुंचाने का काम कर रही है।

पीएम ने कहा कि कांग्रेस के राज में ‘एअर इंडिया’ की पहचान घोटालों के लिए होती थी, घाटे वाले बिजनेस मॉडल के रूप में होती थी लेकिन आज ‘एअर इंडिया’ भारत के नए सामर्थ्य के रूप में विश्व में नई ऊंचाई, नई उड़ान भर रहा है। आज भारत के एविएशन सेक्टर का डंका पूरी दुनिया में बज रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि वो दिन दूर नहीं जब भारत के नागरिक ‘मेड इन इंडिया’ वाले विमान में प्रवास करेंगे। छोटे शहर भी हवाई कनेक्टिविटी से जुड़ें, ऐसी सोच कांग्रेस की थी ही नहीं।  आज देश के अनेक छोटे शहरों के पास आधुनिक हवाई अड्डे हैं। आप कल्पना कर सकते हैं कि भाजपा सरकार के काम करने की रफ़्तार क्या है।