Almora News: रामनगर-बद्रीनाथ-रानीखेत मार्ग को एनएच में शामिल करने को हस्ताक्षर अभियान

रानीखेत (अल्मोड़ा)। ब्रिटिशकाल से ही चारधाम यात्रा के लिए मुख्य मोटर मार्ग रहे रामनगर-भतरौंजखान-कर्णप्रयाग-बद्रीनाथ और रामनगर-भतरौंजखान-रानीखेत-खैरना मोटर मार्ग को विधिवत रूप से राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने को लेकर विधायक डॉ. प्रमोद नैनवाल ने पहल शुरू कर दी है। विधायक के नेतृत्व में इस मुद्दे को लेकर हस्ताक्षर अभियान शुरू किया गया, कुल सवा लाख लोगों के हस्ताक्षर युक्त अनुरोध पत्र प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री और केंद्रीय परिवहन मंत्री को भेजा जाएगा।

उन्होंने कहा कि विधायक ने कहा कि एनएच में शामिल होने पर यह मार्ग जहां डबल लेन हो जाएगा, वहीं धार्मिक पर्यटन के साथ ही साहसिक पर्यटन को बढ़ावा मिलने से रोजगार के द्वार भी खुलेंगे। पहाड़ से निरंतर हो रहे पलायन पर भी रोक लगेगी। ताड़ीखेत में पत्रकारों से वार्ता के दौरान विधायक नैनवाल ने कहा कि केंद्र और प्रदेश की भाजपा सरकारें निरंतर अच्छा कार्य कर रही हैं। उन्होंने कहा कि रामनगर-भतरौंजखान-बद्रीनाथ और रामनगर-भतरौंजखान-रानीखेत मोटर मार्ग को विधिवत रूप से एनएच में शामिल कराना उनका प्रमुख लक्ष्य है, इसके लिए पूर्व में उन्होंने मुख्यमंत्री से भी वार्ता की है।

उन्होंने कहा कि इन मार्गों में आदिबद्री, जोशीमठ, फूलों की घाटी, हेमकुंड साहिब, बद्रीनाथ जैसे धार्मिक स्थल पड़ते हैं, वर्तमान में सड़क की हालत खराब है। यदि विधिवत यह सड़कें एनएच में शामिल हो जाएंगी, तो इनकी दशा सुधरेगी और धार्मिक पर्यटन बढ़ेगा। इसके अलावा चार धाम यात्रियों को सुविधाएं भी मिलेंगी। उनके साथ मंडल अध्यक्ष राम सिंह, मंजीत भगत, कैलाश उप्रेती, ललित मेहरा, प्रकाश कुवार्बी आदि मौजूद थे।

रानीखेत विस क्षेत्र को पेयजल समस्या से मिलेगी निजात
रानीखेत। विधायक डॉ. प्रमोद नैनवाल ने एक साल के कार्यकाल की उपलब्धि बताते हुए कहा कि चिलियानौला-गगास पंपिंग योजना के पुनर्गठन के लिए साढ़े तीन करोड़ स्वीकृत हो गए हैं। रानीखेत नगर के लिए कोसी से 60 करोड़ रुपये की पंपिंग योजना बनेगी, डीपीआर बन चुकी है। भिकियासैंण के लिए हीरानंद महाराज पंपिंग पेयजल योजना को स्वीकृति मिल गई है। 29 करोड़ की लागत से बनने वाली इस योजना से दो दर्जन गांव लाभांवित होंगे। बयेड़ी पंपिंग योजना के लिए साढ़े 17 करोड़ रुपये स्वीकृत कराए, शीघ्र शिलान्यास होगा। साढ़े चार करोड़ रुपये से सिलोर महादेव पंपिंग योजना बनाई जा रही है। आठ ग्राम सभाएं इससे लाभांवित होंगी। ताड़ीखेत में ढाई करोड़ की लागत से ट्यूबवैल लगाने का काम भी शीघ्र शुरू हो जाएगा।