ली कियांग ने कहा कि जीरो कोविड नीति के कारण ही एक उच्च जनसंख्या घनत्व वाले देश चीन में दो महीने से भी कम समय में हालात सामान्य हो गए थे।

चीन के नवनियुक्त प्रधानमंत्री ली कियांग ने सोमवार को पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने चीन सरकार की जीरो कोविड नीति का बचाव किया। बता दें कि चीन की जीरो कोविड नीति का काफी विरोध हुआ था। बीते कई दशकों में पहली बार चीन में सरकार विरोधी प्रदर्शन हुए। हालांकि अब चीन के नए प्रधानमंत्री ने जीरो कोविड नीति का बचाव किया है और इसे सही ठहराया। साथ ही ये भी दावा किया कि इससे काफी फायदा भी मिला।

ली कियांग ने कहा कि जीरो कोविड नीति के कारण ही एक उच्च जनसंख्या घनत्व वाले देश चीन में दो महीने से भी कम समय में हालात सामान्य हो गए थे। यह बेहद अहम है। कियांग ने कहा कि कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व में तीन सालों तक चीन के लोग कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एकजुट रहे। अब हम बीमारी के खिलाफ निर्णायक जंग जीत चुके हैं। गौरतलब है कि ली कियांग ने अपने संबोधन के दौरान एक बार भी जीरो कोविड नीति का नाम नहीं लिया।

बता दें कि चीन की जीरो कोविड नीति की काफी आलोचना हुई थी। इससे चीन की विकास दर तीन फीसदी तक गिर गई थी, जो कि बीते एक दशक में सबसे कम रही। भारी विरोध के बीच चीन ने अचानक जीरो कोविड नीति को खत्म भी कर दिया था। इससे चीन में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े थे और बड़ी संख्या में लोगों की मौत भी हुई थी। ली कियांग ने ये भी कहा कि देश की स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए हर स्तर पर कदम उठाए गए हैं। साथ ही नई वैक्सीन और दवाई के उत्पादन में भी तेजी लाई गई है।