फ्रांस में पिछले तीन दिनों से फंसा लीजेंड एयरलाइंस के विमान ने आज पेरिस एयरपोर्ट से उड़ान भरी। इस विमान में 300 से ज्यादा यात्री सवार हैं और उनमें अधिकतर भारतीय मूल के लोग शामिल हैं। यह विमान कल सुबह मुंबई पहुंचेगा। गौरतलब है कि फ्रांस की सरकार ने मानव तस्करी के आरोप में इस विमान को रोका था। बता दें कि रोमानिया की लीजेंड एयरलाइंस के ए340 विमान ने दुबई से निकारागुआ के लिए उड़ान भरी थी। यह विमान तकनीकी खराबी के चलते फ्रांस के वेट्री एयरपोर्ट पर उतरा था। इसी दौरान फ्रांस की सरकार को सूचना मिली कि इस विमान से मानव तस्करी की जा रही है, जिसके बाद फ्रांस ने इस विमान को रोक लिया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह विमान कुछ ही देर बाद मुंबई एयरपोर्ट पर लैंड कर सकता है।

विमान के उड़ान भरने पर फ्रांस में भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया। इसमें कहा गया- फ्रांच सरकार और वात्री एयरपोर्ट का इस मामले के जल्दी निपटारे के लिए शुक्रिया। दूतावास के साथ मिलकर काम करने के लिए सरकार का शुक्रिया।

फ्रांस में कोर्ट की सुनवाई के बाद विमान को छोड़ा गया
फ्रांस की सरकार ने यात्रियों को हिरासत में लेकर मानव तस्करी के एंगल से मामले की जांच की। रविवार को फ्रांस के कोर्ट ने इस मामले पर सुनवाई की। सुनवाई के दौरान चार जजों ने हिरासत में लिए गए यात्रियों से सवाल किए। फ्रांस की मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यात्रियों में कई हिंदीभाषी और कई तमिलभाषी लोग थे। सुनवाई के बाद जजों ने विमान को रवाना करने का आदेश दे दिया और जांच प्रक्रिया में कई अनियमितताओं का हवाला देकर मामले की सुनवाई भी कैंसिल कर दी। गौरतलब है कि विमान में 11 नाबालिग भी सवार हैं।

एयरपोर्ट पर ही लगाए गए थे यात्रियों के बिस्तर
मानव तस्करी के आरोपों पर लीजेंड एयरलाइंस की वकील ने कहा था कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है और वह जांच में सहयोग कर रहे हैं। वहीं भारतीय यात्रियों के विमान को फ्रांस में रोके जाने के बाद फ्रांस स्थित भारतीय दूतावास के अधिकारी भी वेट्री एयरपोर्ट पहुंचे थे और उन्होंने भारतीय यात्रियों की सुविधाओं का ध्यान रखा। फ्रांस में फंसे रहने के दौरान यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पर ही बिस्तर लगाए गए थे और वहीं पर उनके खाने-पीने का इंतजाम किया गया था।