भारतीय नौसेना की विस्फोटक आयुध टीम ने सोमवार को मुंबई पहुंचे व्यापारी जहाज एमवी केम प्लूटो का निरीक्षण किया। नौसेना के अधिकारियों ने कहा कि हमले के क्षेत्र और जहाज पर पाए गए मलबे की जांच से ऐसा लगता है कि इस्राइल से जुड़े इस जहाज पर ड्रोन हमला किया गया था। हालांकि, सभी विवरणों का पता लगाने के लिए आगे फॉरेंसिक और तकनीकी जांच की जाएगी।

ड्रोन हमले के दो दिन बाद व्यापारिक जहाज एमवी प्लूटो को सोमवार दोपहर 3:30 बजे मुंबई के बाहरी बंदरगाह पर लाया गया। इससे पहले, अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने भी प्लूटो पर ईरान की ओर से ड्रोन हमला किए जाने की पुष्टि की थी।  सऊदी अरब से मंगलूरू आ रहे इस जहाज पर शनिवार को अरब सागर में हमला किया गया था। इस पर चालक दल के सदस्य के रूप में 20 भारतीय और एक वियतनामी तैनात थे। हमले के बाद एमवी प्लूटो पर आग लग गई थी।

वहीं, व्यापारिक जहाजों पर हमलों की घटनाओं के बाद भारतीय नौसेना ने अरब सागर के विभिन्न क्षेत्रों में आईएनएस मोर्मुगाओ, आईएनएस कोच्चि और आईएनएस कोलकाता सहित कई गाइडेड मिसाइल विध्वंसक तैनात कर दिए। इसके अलावा, लंबी दूरी के समुद्री टोही पी8 विमानों की भी तैनाती की जा रही है।