इमरान खान जज धमकी और तोशाखाना मामलों में निजी तौर पर कोर्ट में पेश होने से बचते रहे हैं। उन्होंने निजी पेशी से छूट देने की याचिका कोर्ट में दी थी। लेकिन इस्लामाबाद के सिविल जज ने इस याचिका को ठुकरा दिया है। साथ ही जज ने पुलिस को आदेश दिया है कि वह 29 मार्च के पहले इमरान खान को कोर्ट के सामने पेश करे..

जिस समय पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार इमरान खान को जेल में डाल देने के लिए हाथ-पांव मार रही है, पूर्व प्रधानमंत्री ने नाफरमान रुख अपना लिया है। सोमवार को उन्होंने लाहौर में एक बड़ी रैली कर सरकार के साथ-साथ परोक्ष रूप से न्यायपालिका को भी ललकारा। सोमवार को ही खान को गिरफ्तार करने के लिए इस्लामाबाद पुलिस के एक दल को लाहौर भेजा गया था। लेकिन अब पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के अध्यक्ष ने अगले रविवार को और भी बड़ी रैली आयोजित करने की घोषणा कर दी है। इस कार्यक्रम के मुताबिक 19 मार्च को लाहौर स्थित मीनार-ए-पाकिस्तान के सामने ‘एतिहासिक’ रैली का आयोजन होगा।

इमरान खान को दो मामलों में गिरफ्तार करने की कोशिश की जा रही है। इनमें एक मामला एक जज को कथित रूप से धमकाने का है। दूसरा तोशाखाना मामला है, जिसमें आरोप है कि बतौर प्रधानमंत्री मिले तोहफों को इमरान खान ने बेच दिया। जज को धमकाने के मामले में इस्लामाबाद स्थित डिस्ट्रिक्ट एंड सेशन कोर्ट ने खान के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया है।

इमरान खान जज धमकी और तोशाखाना मामलों में निजी तौर पर कोर्ट में पेश होने से बचते रहे हैं। उन्होंने निजी पेशी से छूट देने की याचिका कोर्ट में दी थी। लेकिन इस्लामाबाद के सिविल जज ने इस याचिका को ठुकरा दिया है। साथ ही जज ने पुलिस को आदेश दिया है कि वह 29 मार्च के पहले इमरान खान को कोर्ट के सामने पेश करे। इसी आदेश के बाद इस्लामाबाद पुलिस की टीम लाहौर भेजी गई है।

लेकिन इससे बेपरवाह इमरान खान ने सोमवार को एलान किया- ‘अगले रविवार को दिन में दो बजे मीनार-ए-पाकिस्तान पर जन सभा होगी। हम सभी इस संघर्ष में एकजुट हैं।’ खान ने कहा कि उनकी जान खतरे में है, यह बात सबको मालूम है। उन्होंने कहा- ‘इसके बावजूद देश में सच्ची आजादी लाने के लिए चोरों को जवाबदेह ठहराना होगा, जिन्हें इस देश के ऊपर थोप दिया गया है।’

पीटीआई के सूत्रों ने मीडियाकर्मियों को बताया है कि अगर इस्लामाबाद पुलिस इमरान खान को गिरफ्तार कर लेती है, तब भी पार्टी रविवार की रैली के कार्यक्रम पर अडिग रहेगी। इमरान खान ने कहा है कि रविवार की रैली में पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेताओं को विदेशी चंदा लेने के मामले में वे बेनकाब करेंगे। पीटीआई सूत्रों के मुताबिक इस बारे में पूरा ब्योरा रविवार को जारी किया जाएगा।

सोमवार को हुई विशाल रैली में पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें चुनाव लड़ने से अयोग्य ठहराने की कोशिश हो रही है। लेकिन तोशाखाना मामले की सच्चाई रोज ही जनता के सामने आ रही है। जबकि पीएमएल-नवाज और पीपीपी के नेताओं ने विदेशी चंदे में जो घोटाला किया है, वह जनता के सामने नहीं है। खान ने कहा- अब जनता के सामने इस बारे में सारे तथ्य पेश कर दिए जाएंगे कि पीटीआई ने कैसे चंदा इकट्ठा किया और दोनों सत्ताधारी पार्टियां कैसे धन उगाह रही हैँ।