Home देश आईपीएल में बहुत बड़ा बदलाव! अब कप्‍तान कर सकेंगे ये काम, जानिए...

आईपीएल में बहुत बड़ा बदलाव! अब कप्‍तान कर सकेंगे ये काम, जानिए कैसे बदलेगा मैच

आईपीएल 2023 का पहला मैच 31 मार्च को खेला जाएगा। इससे पहले आईपीएल के नियम में एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है।

आईपीएल 2023 के शुरू होने में अब महज नौ ही दिन का वक्‍त शेष है। तैयारियां अब लगभग आखिरी चरण में हैं। टीमों के कैंप लग गए हैं। खिलाड़ी उसमें पहुंचना शुरू हो गए हैं। इस बार के आईपीएल में कई बदलाव देखने के लिए मिलने वाले हैं। लेकिन अब पहली बार आईपीएल में एक ऐसा नियम आने वाला है, जिसके बारे में आप शायद सोच भी नहीं सकते। आईपीएल का ये नया नियम अगर लागू हो गया तो कप्‍तानों के लिए अच्‍छा रहेगा। हालांकि अभी तक इस नियम को लेकर बीसीसीआई की ओर से कुछ भी नहीं कहा गया है, लेकिन माना जा रहा है कि बीसीसीआई जल्‍द इसका ऐलान कर सकती है। अगर ऐसा हुआ तो कप्‍तान जब टॉस के लिए मैदान में आएंगे तो उनके हाथ में एक नहीं बल्कि दो कागज होंगे।

आईपीएल में टॉस के बाद कप्‍तान कर सकेंगे प्‍लेइंग इलेवन का ऐलान 

पता चला है कि आईपीएल 2023 के दौरान जब कप्‍तान टॉस के लिए मैदान में आएंगे तो वे टॉस के बाद  भी अपनी प्‍लेइंग इलेवन का ऐलान कर सकते हैं। यानी जब कप्‍तान टॉस के लिए आएंगे तो उनके हाथ में दो शीट हो सकती हैं, अगर पहले बल्‍लेबाजी आई तो एक शीट काम करेगी और अगर बाद में बल्‍लेबाजी आई तो दूसरी शीट काम करेगी। इस बीच क्रिकइन्‍फो की एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें दावा किया गया है कि आईपीएल की ओर से एक आंतरिक नोट जारी किया गया है, जिसमें टीमों को अपनी प्‍लेइंग इलेवन टॉस के बाद भी चुनने का मौका मिलेगा। चाहे टीम पहले बल्‍लेबाजी कर रही हो या फिर गेंदबाजी। टॉस जीतने और हारने वाले कप्‍तान टॉस के बाद बता सकते हैं कि वे अपने किन 11 प्‍लेयर्स को आज के मैच में उतारना चाहते हैं। नोट में कहा गया है कि अभी तक कप्‍तानों को टॉस के पहले ही अपने प्‍लेयर्स की लिस्‍ट देनी होती है। अब टॉस के बाद प्‍लेइंग इलेवन की लिस्‍ट एक दूसरे कप्‍तानों को सौंपनी होगी। ऐसा इसलिए किया गया है, ताकि कप्‍तान प्‍लेइंग कंडीशन के हिसाब से  अपनी बेस्‍ट टीम मैदान में उतार सकें। इतना ही नहीं इस नियम से इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर को चुनने में भी कप्‍तानों को मदद मिलेगी।

एसए20 में लागू हो चुका है नियम, अब ओस का नहीं पड़ेगा असर 
आईपीएल से पहले हाल में जो दक्षिण अफ्रीका की लीग एसए20 हुई थी, उसमें ये नियम लागू किया गया था।  जिसमें टीमों को टॉस के बाद अपने प्‍लेइंग इलेवन के ऐलान की परमीशन दी गई थी। टीमों ने टॉस के बाद अपनी प्‍लेइंग इलेवन की घोषणा करने से पहले टीम शीट पर 13 नाम रखे। यानी 11 खिलाड़ी तो वे जो खेल रहे हैं और दो खिलाड़ी इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर के रूप में रखे गए थे। इससे जो कप्‍तान टॉस जीतकर कंडीशन के हिसाब से बल्‍लेबाजी या फिर गेंदबाजी का फैसला करता है और टॉस हारने वाले कप्‍तान के पास ऑप्‍शन नहीं रहता, ऐसा नहीं हो पाएगा। इस बार आईपीएल भारत में ही हो रहा है और पूरे देश में मैचों का आयोजन किया जाएगा। शाम के मैच में दूसरी पारी में ओस का असर काफी ज्‍यादा हो जाता है, जिससे गेंदबाजी करने वाली टीम के लिए मुश्किल आती है, इससे भी राहत मिलने की संभावना है। बीसीसीआई की सोच है कि टॉस जीते और मैच जीतो वाला फार्मूला न चले और जो टीम टॉस हार जाए, उसके पास भी मैच जीतने की उतनी ही संभावना रहे।

Exit mobile version