भारत सरकार के बीएस6 फेज-2 ट्रांजिशन लाने के आदेश के बाद से ऑटो कंपनियां तैयारी में जुट गई हैं। जल्द ही ये कंपनियां उसे पेश करेंगी। इसको लेकर कार की कीमतों पर भी असर देखने को मिलेगा।

बीएस6 फेज-2 ट्रांजिशन बस आने ही वाला है। इसका असर गाड़ियों की कीमतों पर भी देखने को मिलेगा। ऑटो इंडस्ट्री प्राइस हाइक करने की तैयारी कर रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, मेक और मॉडल के आधार पर इस बार बढ़ोतरी लगभग 2-4% या लगभग 15,000-20,000 रुपये तक हो सकती है, जबकि मारुति, महिंद्रा एंड महिंद्रा, होंडा, एमजी, किआ  और टाटा मोटर्स जैसी यात्री वाहन कंपनियां पहले से ही बढ़ोतरी की मात्रा और तारीख पर काम कर रही हैं, यहां तक कि वाणिज्यिक वाहन कंपनियां भी कीमतों में लगभग 5% वृद्धि की घोषणा कर रही हैं। बता दें कि हाल ही में टाटा मोटर्स ने कमर्शियल वाहनों की कीमतों में 5% बढ़ोतरी का फैसला लिया था।

बीएस 6 फेज II से सभी गाड़ियों पर पड़ेगा असर

एमजी मोटर इंडिया के प्रेसिडेंट और एमडी राजीव चाबा ने कहा कि जैसा कि हम बोलते हैं, बीएस 6 फेज II के कारण मूल्य वृद्धि हो रही है और लॉन्च कैलेंडर के आधार पर ओईएम ने इसे पहले से ही 2-4% से शुरू कर दिया है। टाटा मोटर्स के अलावा किआ जैसी कंपनियों ने भी मंगलवार को कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। किआ के आरडीई अनुपालन और सेल्टोस, सोनेट और केरेन्स के ई20 ईंधन वाले लाइन-अप के लिए वृद्धि लगभग 2.5% होगी। डीलर सूत्रों का कहना है कि एमएंडएम ने पहले ही अपनी सीमा पर लगभग 20,000 रुपये की कीमत में बढ़ोतरी का संकेत दिया था, हालांकि वृद्धि को लेकर अभी तक कंपनी द्वारा कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है। मारुति के मामले में जबकि कुछ मॉडल और वेरिएंट पहले से ही RDE और E20 के अनुरूप स्पेक्स में परिवर्तित हो चुके हैं, दूसरों के लिए बढ़ोतरी 2-4% के क्षेत्र में होगी।