भूषण ने राज्यों को ऑक्सीजन सिलेंडर, पीएसए प्लांट, वेंटिलेटर, लॉजिस्टिक्स और मानव संसाधन सहित अस्पताल के बुनियादी ढांचे की परिचालन तत्परता सुनिश्चित करने के लिए 10 और 11 अप्रैल को सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में मॉक ड्रिल करने की सलाह दी।

देश भर में कोविड मामलों में निरंतर वृद्धि के बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ महामारी के प्रबंधन के पूरे स्पेक्ट्रम की तैयारियों की स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने की और नीति आयोग के सदस्य स्वास्थ्य डॉ वीके पॉल और स्वास्थ्य अनुसंधान सचिव डॉ राजीव बहल भी मौजूद थे। भूषण ने राज्यों को ऑक्सीजन सिलेंडर, पीएसए प्लांट, वेंटिलेटर, लॉजिस्टिक्स और मानव संसाधन सहित अस्पताल के बुनियादी ढांचे की परिचालन तत्परता सुनिश्चित करने के लिए 10 और 11 अप्रैल को सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में मॉक ड्रिल करने की सलाह दी।

कोविड 19 से सतर्क रहने की जरूरत

उन्होंने पिछले मॉक ड्रिल की स्थिति के बारे में बताया जो 27 दिसंबर को 21,939 सुविधाओं में आयोजित किया गया था – 16,601 सरकारी और 5,338 निजी, और 94 प्रतिशत से अधिक पीएसए संयंत्र और ऑक्सीजन सांद्रता देश भर में कार्यात्मक पाए गए जबकि 87 प्रतिशत से अधिक आईसीयू बेड, वेंटिलेटर, ओ2 बेड और आइसोलेशन बेड काम करने की स्थिति में पाए गए। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने 22 मार्च को हुई उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश का हवाला दिया और राज्यों को सतर्क रहने और कोविड-19 प्रबंधन के लिए तैयारियां सुनिश्चित करने की सलाह दी। उन्होंने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को किसी भी तरह की लापरवाही के प्रति आगाह किया और स्वास्थ्य अनुसंधान और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभागों द्वारा सोमवार को जारी संयुक्त परामर्श में सूचीबद्ध प्राथमिकताओं का पालन करने की सलाह दी।

परीक्षण में लाई जाए तेजी..

उन्होंने आरटी-पीसीआर के उच्च अनुपात और सकारात्मक नमूनों के पूरे जीनोम अनुक्रमण के साथ परीक्षण में तेजी लाने पर भी जोर दिया। हर किसी से हर समय कोविड उचित व्यवहार का पालन करने का आग्रह करते हुए, उन्होंने लोगों के बीच, विशेष रूप से कमजोर जनसंख्या समूह के लिए एहतियाती खुराक को बढ़ाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। बैठक में महाराष्ट्र में साप्ताहिक सकारात्मकता के बारे में भी चर्चा हुई, जो 3 मार्च को समाप्त सप्ताह में 0.54 प्रतिशत से बढ़कर 24 मार्च को 4.58 प्रतिशत हो गई है। गुजरात में यह 0.07 प्रतिशत से बढ़कर 2.17 प्रतिशत हो गई है। केरल में, साप्ताहिक सकारात्मकता 1.47 प्रतिशत से बढ़कर 4.51 प्रतिशत हो गई। कर्नाटक में औसत साप्ताहिक सकारात्मकता 1.65 प्रतिशत से बढ़कर 3.05 प्रतिशत हो गई, जबकि दिल्ली में साप्ताहिक सकारात्मकता 0.53 प्रतिशत से बढ़कर 4.25 प्रतिशत हो गई।

राज्यों में कोरोना का हाल

इसी तरह, हिमाचल प्रदेश में साप्ताहिक सकारात्मकता 1.92 प्रतिशत से बढ़कर 7.48 प्रतिशत हो गई। राजस्थान में, यह 0.12 प्रतिशत से बढ़कर 1.62 प्रतिशत हो गया है और तमिलनाडु ने समान समय अवधि में साप्ताहिक सकारात्मकता में 0.46 प्रतिशत से 2.40 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि नए कोविड वैरिएंट के बावजूद, ‘टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण और कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन’ कोविड प्रबंधन के लिए जांची-परखी रणनीति बनी हुई है। उन्होंने कहा कि इससे उचित सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय करने में मदद मिलेगी। राज्यों से यह भी आग्रह किया गया कि वह राज्यों में पर्याप्त नामित बिस्तरों और स्वास्थ्य कर्मियों की उपलब्धता सुनिश्चित करें, बीमारी और टीकाकरण के बारे में सामुदायिक जागरूकता बढ़ाएं और कोविड इंडिया पोर्टल में नियमित रूप से कोविड-19 डेटा को अपडेट करें।