IPL 2023 : आईपीएल के शुरू होने में अब दो दिन बचे हैं। 31 मार्च की शाम को सीएसके और गुजरात टाइटंंस की टीमें आमने सामने होंगी।

आईपीएल 2023 को अब दो दिन बचे हैं, लेकिन टीमों के लिए कोई अच्‍छी खबर सामने नहीं आ रही है। खिलाड़ी चोटिल होकर बाहर हो रहे हैं, वहीं कुछ देशों के बीच आपसी सीरीज चल रही है, इसलिए उनके खिलाड़ी पहले कुछ मैच मिस कर सकते हैं, ऐसी खबरें आ रही हैं। लेकिन अब एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके और फॉफ डुप्‍लेसी की कप्‍तानी वाली आरसीबी के लिए अच्‍छी खबर सामने आई है। इससे इन दोनों टीमों के कप्‍तानों ने राहत की सांस जरूर ली होगी। आईपीएल 31 मार्च से शुरू हो रहा है, लेकिन इसके पहले हफ्ते के दौरान कुछ देश सीरीज खेल रहे होंगे। इसमें श्रीलंका, साउथ अफ्रीका और न्‍यूजीलैंड जैसे देश शामिल हैं। खास बात ये है कि आईपीएल में इन सभी देशों के खिलाफ काफी संख्‍या में खेलते हैं। इस बीच अब श्रीलंका क्रिकेट की ओर से बड़ा बयान सामने आया है।

आईपीएल 2023 का पहला मैच 31 मार्च को सीएसके बनाम जीटी 

आईपीएल 2023 का पहला मैच 31 मार्च को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाएगा। पहला मुकाबला सीएसके और गुजरात टाइटंस के बीच है। इस बीच खबर है कि श्रीलंका क्रिकेट ने इस तरह की बातों से इन्‍कार दिया है कि उनके प्‍लेयर्स को आईपीएल के लिए अगले साल से ऑक्‍शन में बैन कर दिया जाएगा। खास तौर पर श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा आरसीबी के लिए खेलते हैं। महीशा पथिराना और तीक्षणा सीएसके के लिए खेलते हैं। वहीं पंजाब किंग्‍स के लिए भी श्रीलंका के खिलाड़ी  भानुका राजपक्षे आईपीएल में खेलते हैं। केवल भानुका राजापक्षे ही आईपीएल के शुरुआती मुकाबले से ही अपनी टीम के साथ जुड़ पाएंगे, बाकी खिलाड़ी शायद समय से न पहुंच पाएं।  श्रीलंका और न्‍यूजीलैंड के बीच सीरीज खेली जा रही है। जिसमें दो टेस्‍ट हो चुके हैं। अब वनडे सीरीज जारी है, जिसका आखिरी मुकाबला 31 मार्च को खेला जाएगा। इसके बाद तीन मैचों की टी20 सीरीज होगी, जिसके मैच दो, पांच और आठ अप्रैल को खेले जाएंगे। ऐसे में आशंका जताई जा रही थी कि श्रीलंका के कुछ खिलाड़ी जो इस सीरीज में खेल रहे होंगे, वे आईपीएल के शुरुआती मैच मिस कर सकते हैं। साथ ही बीसीसीआई की ओर से इस पूरे मामले में सख्‍त रुख अपनाने की भी खबरें सामने आई थी।  इस बीच पता चला है कि श्रीलंका बोर्ड की ओर से कहा गया है कि उन्‍होंने न्यूजीलैंड दौरे के बाद आईपीएल में जाने के लिए खिलाड़ियों को अनापत्ति प्रमाण पत्र यानी एनओसी जारी किया है और बीसीसीआई ने इसे स्वीकार कर लिया है। उन्होंने शुरुआती कुछ मैचों के लिए खिलाड़ियों के अनुपलब्ध होने पर किसी तरह की नाराजगी नहीं जताई है।

आईपीएल के लिए देरी से आएंगे दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी 
डेविड मिलर, कैगिसो रबाडा, क्विंटन डी कॉक, एनरिक नोर्खिया और लुंगी एनगिडी जैसे कई दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी भी आईपीएल 2023 के पहले पांच मैचों से नहीं खेल पाएंगे। इस दौरान सभी टीमें अपने कम से कम एक से दो मैच खेल चुकी होंगी। 31 मार्च और 2 अप्रैल को दक्षिण अफ्रीका दो एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए नीदरलैंड की मेजबानी करेगा। इसके बाद ही उनके खिलाड़ी आईपीएल के लिए भारत आकर अपनी अपनी टीमों से जुड़ पाएंगे। हालांकि इन सब बातों से तो ऐसा ही लगता है कि आईपीएल के पहले हफ्ते में उस तरह का रोमांच देखने के लिए नहीं मिलेगा, जैसा कि पहले होता था, लेकिन जैसे ही एक सप्‍ताह बाद सभी खिलाड़ी अपनी अपनी टीम से जुड़ जाएंगे, उसके बाद कप्‍तानों के पास अपनी पूरी टीम में से प्‍लेइंग इलेवन चुनने का मौका होगा।