बीकेटीसी ने बद्रीनाथ और केदारनाथ मंदिर में स्पेशल दर्शन की कीमत तय कर दी है। अब भक्तों को भगवान बद्री और केदार के दर्शन के लिए इतना भुगतान करना होगा।

अगर आप इस साल केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम यात्रा पर जाने का प्लान बना रहे है तो यह खबर आपके लिए ही है। दरअसल, श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर कमेटी (BKTC) ने इस साल कई जरूरी बदलाव किए हैं। अब अगर आप बद्रीनाथ और केदारनाथ मंदिर में विशेष (VIP) दर्शन  करना चाहेंगे तो इसके लिए आपको 300 रुपये का भुगतान करना होगा। वीआईपी दर्शन के लिए भक्तों को बकायदा पर्ची कटवानी होगी। बीकेटीसी ने सोमवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया है। आपको बता दें कि इससे पहले भक्तों को कोई शुल्क नहीं देना पड़ता था। इससे पहले किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाता था।

अष्टधातु का त्रिशूल होगा स्थापित

बीकेटीसी के अध्यक्ष के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, धामों में वीआईपी दर्शन के लिए काफी मारामरी रहती है, इसलिए केदारनाथ और बद्रीनाथ मंदिर में वीआईपी दर्शन के लिए 300 का शुल्क निर्धारित कर दिया गया है। जो तीर्थयात्री वीआईपी दर्शन करना चाहते हैं उनको 300 का भुगतान करना होगा। तीर्थ यात्रियों को वीआईपी दर्शन कराने की जिम्मेदारी बीकेटीसी के कर्मचारी संभालेंगे। इतना ही नहीं केदारनाथ में 100 किग्रा का अष्टधातु का त्रिशूल भी स्थापित किया जाएगा। इसके साथ ही मार्कण्डेय मंदिर मक्कूमठ के मंडप का जीर्णोद्धार भी किया जाएगा।

पुजारी नहीं ले सकेंगे दान

बीकेटीसी की बैठक में मंदिर में दान को लेकर भी जरूरी फैसले किए गए हैं। बीकेटीसी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, वेतनधारी पुजारी और कर्मचारी श्रद्धालुओं द्वारा दिए गए दान या चढ़ावा को ग्रहण नहीं करेंगे। अगर कोई भी कर्मचारी दान लेते पकड़ा गया तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। मंदिरों को मिलने वाली दान चढ़ावे की गिनती के लिए पारदर्शी व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए दोनों धामों में पारदर्शी शीशे के हट बनाए जाएंगे, जिन्हें सीसीटीवी कैमरों से लेस किया जाएगा।

इतना बजट हुआ पारित

बैठक में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 76.26 करोड़ का बजट पारित किया गया है। बद्रीनाथ मंदिर के लिए 39.90 करोड़ और केदारनाथ के लिए लगभग 36.35 करोड़ बजट का प्रावधान किया गया है। बीकेटीसी में आईटी संबंधी कार्यों को मजबूती देने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी इकाई गठित जाएगी।