एक नए अध्ययन से पता चला है कि आप उन्हें सुनने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन वे बहुत अच्छी तरह से बोल सकते हैं, खासकर बुरे दिन में जब वे तनावग्रस्त होते हैं, लेकिन लंबे समय तक नहीं। तो ये जान लीजिए कि आखिरकार उनकी आवाज सुनी गई है।

क्या आपने कभी सोचा है कि आपके आसपास के पेड़-पौधे जो हरे भरे दिखाई देते हैं, रंग-बिरंगे फूल खुशियां और महक बिखेरते हैं, पेड़-पौधे फल-फूल लकड़ियां और बहुत कुछ देते हैं। तो उनकी भी कुछ संवेदनाएं होती होंगी। अगर हम आपको कहें कि ये पेड़-पौधे भी बढ़ने और खिलने के अलावा  बोल भी सकते हैं। तो ये सुनकर आपको हैरानी होगी। लेकिन ये सच है, एक नए अध्ययन से पता चला है कि आप उन्हें सुनने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन वे बहुत अच्छी तरह से बोल सकते हैं, खासकर बुरे दिन में जब वे तनावग्रस्त होते हैं, लेकिन लंबे समय तक नहीं। तो ये जान लीजिए कि आखिरकार उनकी आवाज सुनी गई है।

शोधकर्ताओं ने लगाया पता-बोल सकते हैं पौधे

इज़राइल के तेल अवीव विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पहली बार क्लिक-लाइक पौधों द्वारा विशिष्ट रूप से उत्सर्जित ध्वनियों को रिकॉर्ड और विश्लेषण किया है। ये ध्वनियां पॉपकॉर्न के पॉपिंग के समान होती हैं और मानव भाषा के समान मात्रा में उत्सर्जित होती हैं, लेकिन उच्च आवृत्तियों पर, मानव कान की श्रवण सीमा से परे होती हैं, इसलिए हम उन्हें सुन नहीं पाते हैं।

जर्नल सेल में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि तनावग्रस्त पौधे वायुजनित ध्वनियां उत्सर्जित करते हैं जिन्हें दूर से रिकॉर्ड किया जा सकता है और वर्गीकृत किया जा सकता है। शोधकर्ताओं ने कहा, “हमने एक ध्वनिक कक्ष के अंदर और ग्रीनहाउस में टमाटर और तंबाकू के पौधों द्वारा उत्सर्जित अल्ट्रासोनिक ध्वनियों को रिकॉर्ड किया।” यह अध्ययन टमाटर और तंबाकू के पौधों पर केंद्रित था, लेकिन इसमें गेहूं, मक्का, कैक्टस और हेनबिट भी दर्ज किए गए थे। रिकॉर्डिंग शुरू होने से पहले पौधों को विभिन्न स्थितियों के अधीन किया गया था। कुछ पौधों में पांच दिनों से पानी नहीं डाला गया था, कुछ में तने काट दिए गए थे और कुछ अछूते थे।

ऐसी अवस्था में जोर-जोर से बोलते हैं पौधे

टीम ने बिना किसी पृष्ठभूमि शोर के एक शांत, पृथक तहखाने में एक ध्वनिक बॉक्स में पौधों को रखा और 20-250 किलोहर्ट्ज़ की आवृत्तियों पर ध्वनि रिकॉर्ड करने वाले अल्ट्रासोनिक माइक्रोफोन स्थापित किए। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि एक मानव वयस्क द्वारा खोजी गई अधिकतम आवृत्ति लगभग 16 किलोहर्ट्ज़ है।

द जॉर्ज एस वाइज फैकल्टी ऑफ लाइफ साइंसेज में स्कूल ऑफ प्लांट साइंसेज एंड फूड सिक्योरिटी के प्रोफेसर लिलाच हदनी ने एक बयान में कहा “हमारी रिकॉर्डिंग ने संकेत दिया कि हमारे प्रयोग में पौधों ने 40-80 किलोहर्ट्ज़ की आवृत्तियों पर ध्वनि उत्सर्जित की। अनस्ट्रेस्ड पौधे औसतन प्रति घंटे एक से कम ध्वनि उत्सर्जित करते हैं, जबकि तनावग्रस्त पौधे – निर्जलित और घायल दोनों – हर घंटे दर्जनों ध्वनियां उत्सर्जित करते हैं।”

टीम ने एआई का उपयोग करके रिकॉर्डिंग का विश्लेषण किया, जिसने विभिन्न पौधों और विभिन्न प्रकार की ध्वनियों के बीच अंतर करना सीखा, और अंततः पौधे की पहचान करने और रिकॉर्डिंग से तनाव के प्रकार और स्तर को निर्धारित करने में सक्षम थे।

प्रोफेसर हैडनी ने कहा “इस अध्ययन में हमने एक बहुत पुराने वैज्ञानिक विवाद को सुलझाया: हमने साबित किया कि पौधे आवाज निकालते हैं! हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि हमारे आसपास की दुनिया पौधों की आवाज़ से भरी हुई है, और इन ध्वनियों में जानकारी होती है – उदाहरण के लिए पानी की कमी या चोट के बारे में। “