अमरनाथ यात्रा के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे शिव भक्तों के लिए एक अच्छी खबर है। 30 जून से शुरू होने वाली इस वर्ष की अमरनाथ की यात्रा की तैयारियां तेजी से जारी हैं।

अब तक 5 किलोमीटर तक का रास्ता हो चुका साफ

यात्रा की तैयारियों को लेकर बालटाल बेस कैंप से पवित्र अमरनाथ गुफा तक 14 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर बर्फ हटाने का काम तेजी से जारी है। दोमेल से गुफा तक जाने वाले कठिन रास्ते पर अब तक 5 किलोमीटर के ट्रैक साफ कर दिया गया है। पवित्र अमरनाथ यात्रा के इतिहास में पहली बार यात्रा के ट्रैक के रखरखाव की जिम्मेदारी बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन (BRO) को दी गई है।

ऊपर जो तस्वीर है वो अमरनाथ गुफा के पहले बेस कैंप की है। यहां से बाब बर्फानी यात्रा की कठिन चढ़ाई शुरू होती है। यहाँ से लेकर गुफा तक रास्ते पर करीब 15 से 20 फीट बर्फ मौजूद है, जिसे हटाने के लिए बॉर्डर रोड्स ऑर्गेनाइजेशन को सारी जिम्मेदारी सौंपी गई है। बर्फ हटाने के काम में बीआरओ के दर्जनों कर्मचारी लगे हुए है। अमरनाथ गुफा तक के मार्ग पर नवीनतम तकनीक से लैस मशीनरी और कर्मचारियों को तैनात किया गया है।

यात्रियों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए हो रहा काम
उम्मीद की जा रही है कि अप्रैल के अंत तक पूरे यात्रा मार्ग से बर्फ को हटा दिया जाएगा। फिलहाल बर्फ की कटाई चल रही है और जैसे सुनो क्लीयरेंस का काम पूरा होगा, उसके तुरंत बाद ही ट्रैक की मरम्मत और उसे चौड़ा करने का कार्य किया जाएगा। ट्रैक को यात्रियों की पालकी, घोड़े वालों को सहूलियत को ध्यान में रखते हुए चौड़ा किया जाएगा ताकि उनके आने जाने में कोई दिक्कत ना हो।