लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी एकता बनाने की चल रही चर्चा के बीच जनता दल (सेक्युलर) के संरक्षक और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने रविवार को कांग्रेस को नसीहत दी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को पहले अपना घर ठीक करना चाहिए। न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए साक्षात्कार में उन्होंने यह भी कहा कि विपक्षी दलों के सामने कई विकल्प हैं और इस देश के पास नेतृत्व की कोई कमी नहीं है।

कर्नाटक में 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव में जद (एस) की संभावनाओं से उत्साहित वरिष्ठ नेता देवेगौड़ा ने कहा कि यह चुनाव इस साल अन्य राज्यों के चुनावों और 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए दिशा तय करेगा। हालांकि, देवेगौड़ा उम्र संबंधी बीमारियों के कारण सक्रिय चुनाव प्रचार से अभी दूर हैं।

दो राष्ट्रीय दलों भाजपा और कांग्रेस में एक कठिन चुनावी लड़ाई के बीच गौड़ा ने अपनी पार्टी जद (एस) के सत्ता में आने का विश्वास व्यक्त किया और कहा कि हमारी पार्टी “एक समावेशी सामाजिक और विकास दृष्टि, पंचरत्न कार्यक्रम” के नाम पर वोट मांग रही है। पार्टी संरक्षक ने जोर देकर कहा कि उनकी पार्टी पुराने मैसूरु क्षेत्र तक ‘सीमित’ है, यह कहना राष्ट्रीय दलों का “चतुर प्रचार” है। पीटीआई के सवालों के जवाब में उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पार्टियां लंबे और झूठे दावे करती हैं। आइए जानते हैं साक्षात्कार के दौरान उन्होंने और क्या कहा…

सवाल: आप आगामी कर्नाटक विधानसभा चुनावों में जद (एस) की संभावनाओं को कैसे देखते हैं? जद (एस) की रणनीति और अभियान में किस बात पर ध्यान दिया जा रहा है?

जवाब:  मेरी पार्टी पूरे कर्नाटक में अच्छा प्रदर्शन करेगी। बहुत सारे लोग जो निंदक हैं और केवल दो राष्ट्रीय दलों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, परिणाम से आश्चर्यचकित होंगे। हम विभाजनकारी एजेंडे के लिए वोट नहीं मांग रहे हैं। हम एक समावेशी सामाजिक और विकास दृष्टि पंचरत्न कार्यक्रम के नाम पर वोट मांग रहे हैं। मेरी पार्टी सत्ता में आएगी और हम इस कार्यक्रम को लागू करेंगे। हमारे नेता एचडी कुमारस्वामी ने इस कार्यक्रम को प्रचारित करने के लिए अभी-अभी राज्यव्यापी दौरा पूरा किया है। उन्हें लोगों की  जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है। हमारी पार्टी की रणनीति बहुत सरल है ‘कड़ी मेहनत करो और लोगों के साथ ईमानदार रहो, उन्हें झांसा नहीं दो और उन्हें विभाजित नहीं करो।

सवाल: कुछ हलकों में यह धारणा है कि जद(एस) पुराने मैसूरु से आगे अपने आधार का पर्याप्त विस्तार नहीं कर पाई है, उस मोर्चे पर क्या किया जा रहा है?
जवाब:  हम एक क्षेत्र तक सीमित हैं, यह राष्ट्रीय दलों का एक ‘चतुर प्रचार’ है। मेरी पार्टी में हमेशा पूरे राज्य और समुदायों के विधायक रहे हैं। मैं जो कह रहा हूं उसे समझने के लिए किसी को 1999 के बाद से विधायकों और निर्वाचन क्षेत्रों की सूची देखनी होगी। हां यह बात है कि, मैसूरु क्षेत्र से हमें ज्यादा समर्थन मिला है और हम इसके लिए आभारी हैं। इस बार हम राज्य के सभी क्षेत्रों में पहले से कहीं अधिक सफल होंगे। एक मंत्री, मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री के रूप में मैंने सबके लिए काम किया है, मैंने कभी क्षेत्रों के बीच भेदभाव नहीं किया। निहित स्वार्थों के लिए झूठ फैलाया जा रहा। अपने करियर में मैंने झूठ का मुकाबला करने के लिए महंगी पीआर एजेंसियों को कभी काम पर नहीं रखा। भगवान और जिन लोगों ने मुझे 60 से अधिक वर्षों तक पाला है, वे सच्चाई जानते हैं।