कासगंज। परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा एक से तीन तक के बच्चों को फिलहाल पुरानी किताबों से ही पढ़ाई करनी होगी। नया शिक्षासत्र शुरू हो जाने के बाद अभी तक इन कक्षाओं की किताबें उपलब्ध नहीं हुई हैं। क्योंकि नए सत्र से इन कक्षाओं में एनसीईआरटी की पुस्तकों से पढ़ाई होनी हैं।

नए शिक्षा सत्र में शासन ने कक्षा तीन तक के बच्चों को पढ़ने के लिए एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू किया है। जबकि कक्षा 4 से 8 तक के बच्चों के लिए यूपी के पा्ठयक्रम से ही पढ़ाई हो रही है। कक्षा 4 से 8 तक के बच्चों के लिए मार्च माह में ही पुस्तकों की उपलब्धता शुरू हो गई। जिसका वितरण स्कूलों में शुरू हो चुका है। एक अप्रैल को स्कूल खुलने के साथ ही बच्चों को अब तक प्राप्त हो चुकी पुस्तकों का वितरण कर दिया गया।

कक्षा एक से तीन तक की पुस्तकों की उपलब्धता अभी एनसीईआरटी से नहीं हो सकी है। स्कूल खुल जाने के बाद बच्चों की पढ़ाई पर असर न पड़े इसके लिए पुरानी किताबों के माध्यम से ही पढ़ाई कराने का निर्णय लिया गया है। स्कूलों में जो बच्चे इन कक्षाओं में वर्ष 2022-23 में शिक्षारत रहे हैं उनसे किताबों को जमा कराकर नए बच्चों को बांटी जा रही हैं।
एनसीईआरटी से अभी कक्षा तीन तक की किताबों की उपलब्धता अभी नहीं हुई है। बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए फिलहाल पुरानी किताबों से पढ़ाई होगी। नई किताबों के आने पर बच्चों को उपलब्ध कराया जाएगा