एक संक्षिप्त रिपोर्ट में कहा गया है कि 11 खंडों में 74 आर्टिकल्स के साथ नया नियम अधिक उच्च क्षमता वाले सैनिकों की भर्ती, भर्ती प्रक्रियाओं को मानकीकृत और अनुकूलित करने और सिस्टम की दक्षता में सुधार करने पर केंद्रित है।

चीन ने युद्धकाल में सैन्य भर्ती के लिए संशोधित नियमों का एक नया सेट जारी किया है, जिसमें दिग्गजों को प्राथमिकता देना, उच्च क्षमता वाले सैनिकों का मसौदा तैयार करना और भर्ती प्रक्रियाओं का अनुकूलन करना शामिल है। इसे एक विश्लेषक ने ताइवान पर युद्ध के लिए युद्ध की तैयारी के रूप में वर्णित किया है।

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बुधवार को बताया कि स्टेट काउंसिल और केंद्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) द्वारा राष्ट्रपति शी जिनपिंग के नेतृत्व में चीनी सेना के उच्च कमान ने सैन्य भर्ती के संबंध में संशोधित नियमों का एक सेट जारी किया गया है। जिसका लक्ष्य राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करने के लिए मजबूत सशस्त्र बलों का निर्माण और संस्थागत गारंटी प्रदान करना है।

अगले महीने से लागू होंगे नए नियम
एक संक्षिप्त रिपोर्ट में कहा गया है कि 11 खंडों में 74 आर्टिकल्स के साथ नया नियम अधिक उच्च क्षमता वाले सैनिकों की भर्ती, भर्ती प्रक्रियाओं को मानकीकृत और अनुकूलित करने और सिस्टम की दक्षता में सुधार करने पर केंद्रित है। नए नियम अगले महीने से लागू हो जाएंगे। हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट अखबार ने बताया, नियमों में कहा गया है कि भर्ती को युद्ध की तैयारी पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और उच्च क्षमता वाले रंगरूटों को शामिल कर दक्षता में वृद्धि करनी चाहिए।

यह पहली बार है जब युद्धकालीन भर्ती को लेकर एक अलग खंड को नियमों में शामिल किया गया है, जिसमें कहा गया है कि पूर्व सैनिकों को प्राथमिकता दी जाएगी और उन्हें मूल इकाइयों या समान पदों पर शामिल होने की उम्मीद की जाती है। रिपोर्ट के अनुसार, नए नियमों को जारी किया गया है क्योंकि बीजिंग दक्षिण चीन सागर, विशेष रूप से ताइवान जलडमरूमध्य सहित कई मोर्चों पर भू-राजनीतिक तनाव का सामना कर रहा है। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने स्व-शासित द्वीप को अवरुद्ध करने की अपनी क्षमता का परीक्षण करके ताइवान के आसपास अपनी नवीनतम कवायद को नया आधार बनाया है।

ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन की अमेरिकी हाउस के स्पीकर केविन मैक्कार्थी के साथ बैठक के बाद तीन दिवसीय अभ्यास सोमवार को समाप्त हुआ। चीन ताइवान को एक अलग हुए प्रांत के रूप में देखता है। बीजिंग ने स्व-शासित द्वीप को मुख्य भूमि के साथ फिर से जोड़ने के लिए सेना के संभावित उपयोग से इंकार नहीं किया है। चीन विदेशी सरकारों और ताइवान के बीच किसी भी आधिकारिक आदान-प्रदान को द्वीप पर बीजिंग की संप्रभुता के दावों के उल्लंघन के रूप में देखता है।

बुधवार को पीएलए के दक्षिणी थिएटर कमान की यात्रा के दौरान राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने “वास्तविक युद्ध-उन्मुख अभ्यासों” और नवीन युद्ध अवधारणाओं के माध्यम से एक आधुनिक लड़ाकू बल में परिवर्तन को तेज करने के महत्व पर बल दिया। उन्होंने सेना से दृढ़ता से चीन की संप्रभुता और समुद्री अधिकारों और हितों की रक्षा करने और ताइवान और दक्षिण चीन सागर पर बढ़ते तनाव के बीच पड़ोसी क्षेत्रों की समग्र स्थिरता बनाए रखने का प्रयास करने को कहा।

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि नए नियमों के अनुसार जिन नागरिकों को युद्धकाल के दौरान भर्ती का नोटिस प्राप्त होगा, उन्हें भर्ती होने या दंड का सामना करने के लिए समय पर निर्दिष्ट स्थान पर जाना होगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह संशोधन बढ़ते भू-राजनीतिक दबाव के मद्देनजर युद्धकालीन व्यवस्था को बेहतर समर्थन देने के लिए अपनी कानूनी प्रणाली को समायोजित करने और सुधारने के लिए बीजिंग द्वारा लगातार प्रयासों का हिस्सा है, जबकि ताइवान जलडमरूमध्य में अपनी सैन्य उपस्थिति को बढ़ा रहा है।