Home मौसम यूपी का मौसम: खत्म हुआ उमस और गर्मी का दौर, जानिए फिर...

यूपी का मौसम: खत्म हुआ उमस और गर्मी का दौर, जानिए फिर कब से होगी प्रदेश में झमाझम बारिश

बीता सप्ताह यूपी वालों के लिए भारी बीता। दिन में तेज धूप और रात की उमस लोगों को परेशान करती रही। उत्तर प्रदेश के दोनों हिस्सों में करीब-करीब बीते सप्ताह बरसात नहीं हुई। पश्चिम के मुकाबले पूर्वी यूपी में गर्मी ज्यादा हुई। लेकिन अब इस मामले में राहत की खबर है।

बीते कुछ दिनों से थमी मानसून एक्सप्रेस 25 जुलाई से फिर आगे बढ़ने लगेगी। पुरवइया के साथ बारिश राहत देगी। सोमवार से प्रदेश में मानसून सक्रिय हो रहा है। मानसून की सक्रियता अपने साथ बारिश लेकर आएगी।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक सोमवार को मौसम शुष्क रहेगा।अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा। हालांकि पुरवइया चल रही है, जो थोड़ी राहत देती रहेगी। इसके बाद 25 जुलाई से बारिश शुरू होगी।

उधर मौसम विशेषज्ञ एचआर रंजन के मुताबिक बारिश 25 की रात से शुरू होकर 26 की सुबह तक जारी रहने के आसार हैं। 29 जुलाई तक पूरे प्रदेश में बारिश का यह क्रम चलता रहेगा।

दिन में धूप और उमस

यूपी की राजधानी लखनऊ में दिन की शुरुआत धूप और उमस से हुई। पुरवाई हवा चलने से धूप का असर कम तो हुआ लेकिन उमस लोगों को तंग करती रही। मौसम विभाग की माने तो लखनऊ में भी सोमवार की शाम तक मौसम के ठंडे होने की उम्मीद है।

Exit mobile version