Project Tiger प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी (PM Modi) ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जी20 पर्यावरण और जलवायु स्थिरता मंत्रिस्तरीय बैठक को संबोधित किया। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने हाल ही में 7 बड़ी बिल्लियों के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय बिग कैट एलायंस (international Big Cat Alliance)लॉन्च किया है। यह एक अग्रणी संरक्षण पहल प्रोजेक्ट टाइगर (Project Tiger) से मिली हमारी सीख पर आधारित है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जी20 पर्यावरण और जलवायु स्थिरता मंत्रिस्तरीय बैठक को संबोधित किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारत ने हाल ही में हमारे ग्रह पर 7 बिग कैट एलायंस के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय बिग कैट एलायंस लॉन्च किया है। यह एक अग्रणी संरक्षण पहल, प्रोजेक्ट टाइगर से मिली हमारी सीख पर आधारित है। प्रोजेक्ट टाइगर के परिणामस्वरूप, दुनिया के 70% बाघ भारत में पाए जाते हैं। हम प्रोजेक्ट लायन और प्रोजेक्ट डॉल्फिन पर भी काम कर रहे हैं।

भारत इस मामले में दुनिया के शीर्ष 5 देशों में से एक

पीएम मोदी ने कहा, आज भारत स्थापित नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता के मामले में दुनिया के शीर्ष 5 देशों में से एक है। हम अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन, सीडीआरआई और उद्योग परिवर्तन के लिए नेतृत्व समूह सहित अपने गठबंधन के माध्यम से अपने सहयोगियों के साथ सहयोग करना जारी रखेंगे। भारत जैव विविधता संरक्षण, संरक्षण और संवर्धन पर काम करने में लगातार अग्रणी रहा है।