Biden to meet Korean and Japanese Leaders व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन 18 अगस्त को वाशिंगटन में अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष यूं सुक येओल और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ एक शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। सभी नेता मुख्य रूप से उत्तर कोरिया के विकसित हो रहे परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों से उत्पन्न खतरों पर चर्चा करेंगे।

उत्तर कोरिया की परमाणु मिसाइल प्रदर्शनी के बाद अमेरिका एक्टिव मोड में आ गया है। व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन 18 अगस्त को वाशिंगटन में अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष यूं सुक येओल और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे।

उत्तर कोरिया पर फोकस

समाचार एजेंसी योनहाप ने कहा कि शिखर सम्मेलन में नेता अपने त्रिपक्षीय संबंधों में एक नए अध्याय का जश्न मनाएंगे, क्योंकि सभी अमेरिका और जापान तथा अमेरिका और द कोरिया के बीच दोस्ती के मजबूत गठबंधन की पुष्टि करेंगे।

इसी के साथ सभी नेता मुख्य रूप से उत्तर कोरिया के विकसित हो रहे परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों से उत्पन्न खतरों पर चर्चा करेंगे।

तीनों नेता इंडो-पैसिफिक और उससे परे त्रिपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा करेंगे, जिसमें डीपीआरके द्वारा उत्पन्न निरंतर खतरे को संबोधित करना और आसियान और प्रशांत द्वीपों के साथ संबंधों को मजबूत करना शामिल है।

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने उत्तर कोरिया का जिक्र करते हुए कहा,

“तीनों नेता इंडो-पैसिफिक और उससे परे त्रिपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा करेंगे, जिसमें डीपीआरके द्वारा उत्पन्न निरंतर खतरे को संबोधित करना और आसियान और प्रशांत द्वीपों के साथ संबंधों को मजबूत करना शामिल है।”

दक्षिण कोरिया का भी आया बयान

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवक्ता ली डो-वून ने कहा कि यह शिखर सम्मेलन तीन देशों के बीच सहयोग को एक नए स्तर पर पहुंचाने का एक महत्वपूर्ण अवसर होगा।

उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि तीनों राष्ट्र नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था को एक साथ लाने और क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा और आर्थिक समृद्धि में अधिक सक्रिय योगदान देने के लिए आगे बढ़ेंगे।