सिंगापुर के सात उपग्रहों को ले जाने वाले भारतीय रॉकेट के रविवार सुबह प्रक्षेपण की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। इस रॉकेट को इसरो श्रीहरिकोटा से लॉन्च करेगा। यह 2023 में इसरो का तीसरा वाणिज्यिक मिशन होगा। इसरो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उल्टी गिनती सुबह 5.01 बजे शुरू हुई। इसे 30 जुलाई को सुबह 6.30 बजे लॉन्च किया जाएगा।

सिंगापुर के सात उपग्रहों को ले जाने वाले भारतीय रॉकेट के रविवार सुबह प्रक्षेपण की उल्टी गिनती शनिवार सुबह श्रीहरिकोटा रॉकेट पोर्ट पर शुरू हो गई। रविवार का रॉकेटिंग मिशन 2023 में इसरो का तीसरा वाणिज्यिक मिशन होगा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “उल्टी गिनती सुबह 5.01 बजे शुरू हुई।”

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी 30 जुलाई को सुबह 6.30 बजे अपने ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) का उपयोग करके सिंगापुर के सात उपग्रहों को लॉन्च करेगी। रॉकेट पहले लॉन्च पैड से उड़ान भरेगा। यदि मिशन सफल हो जाता है, तो इसरो 1999 से अब तक 36 देशों के 431 विदेशी उपग्रह लॉन्च कर चुका होगा।

इसरो ने इस साल किए दो सफल वाणिज्यिक प्रक्षेपण

  • इसरो ने इस साल दो सफल वाणिज्यिक प्रक्षेपण किये।
  • पहला मार्च में LVM3 रॉकेट के साथ यूके स्थित वनवेब से संबंधित 36 उपग्रहों का प्रक्षेपण था।
  • दूसरा अप्रैल में PSLV रॉकेट से सिंगापुर के दो उपग्रहों TeLEOS-2 और Lumilite-4 उपग्रह की परिक्रमा थी।
  • रविवार को PSLV-C56 कोड वाला PSLV रॉकेट मुख्य यात्री के रूप में लगभग 360 किलोग्राम वजनी सिंगापुर के DS-SAR उपग्रह को ले जाएगा।
  • अन्य छह सह-यात्री छोटे उपग्रह हैं – नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, सिंगापुर से वेलॉक्स-एएम, आर्केड, स्कूब-द्वितीय; NuSpace Pte Ltd, सिंगापुर से संबंधित NuLIoN; सिंगापुर नेशनल यूनिवर्सिटी से गैलासिया-2 और Aliena Pte Ltd, सिंगापुर से ORB-12 STRIDER।

इसरो ने कहा कि पीएसएलवी-सी56 रॉकेट को प्रारंभिक उड़ान चरण के दौरान अतिरिक्त जोर देने के लिए अतिरिक्त स्ट्रैप-ऑन मोटर्स के बिना इसके कोर-अलोन मोड में कॉन्फ़िगर किया गया है। यह डीएस-एसएआर उपग्रह को 5 डिग्री झुकाव और 535 किमी की ऊंचाई पर निकट-भूमध्यरेखीय कक्षा (NEO) में लॉन्च करेगा।

डीएस-एसएआर उपग्रह डीएसटीए (सिंगापुर सरकार का प्रतिनिधित्व) और एसटी इंजीनियरिंग के बीच साझेदारी के तहत विकसित किया गया है।

  • एक बार तैनात और चालू होने के बाद इसका उपयोग सिंगापुर सरकार के भीतर विभिन्न एजेंसियों की उपग्रह इमेजरी आवश्यकताओं का समर्थन करने के लिए किया जाएगा।
  • एसटी इंजीनियरिंग अपने वाणिज्यिक ग्राहकों के लिए मल्टी-मॉडल और उच्च प्रतिक्रियाशीलता इमेजरी और भू-स्थानिक सेवाओं के लिए इसका उपयोग करेगी।
  • डीएस-एसएआर इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI) द्वारा विकसित सिंथेटिक एपर्चर रडार (SAR) पेलोड रखता है।
  • यह डीएस-एसएआर को हर मौसम में दिन और रात की कवरेज प्रदान करने की अनुमति देता है। यह पूर्ण पोलारिमेट्री पर एक मीटर रिज़ॉल्यूशन पर इमेजिंग करने में सक्षम है।

दो सप्ताह में दूसरा रॉकेट मिशन

प्रस्तावित रॉकेट मिशन लगभग दो सप्ताह की अवधि में इसरो के लिए दूसरा रॉकेट मिशन है। 14 जुलाई को इसरो रॉकेट LVM3 ने चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान को कक्षा में स्थापित किया। अंतरिक्ष विभाग की वाणिज्यिक शाखा न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) ने सिंगापुर से उपग्रहों को लॉन्च करने के लिए पीएसएलवी-सी56 रॉकेट खरीदा है।

सूर्य मिशन पर टिकी इसरो की निगाहें

  • इस मिशन के बाद एक और अंतरग्रहीय मिशन होगा। यह होगा- सूर्य मिशन।
  • इस बार इसरो अगस्त के अंत में सौर वातावरण का अध्ययन करने के लिए पीएसएलवी रॉकेट पर अपने कोरोनोग्राफी उपग्रह आदित्य एल1 को भेजेगा।
  • इसरो के अनुसार, अंतरिक्ष यान को सूर्य-पृथ्वी प्रणाली के पहले लैग्रेंज बिंदु, एल1 के आसपास एक प्रभामंडल कक्षा में स्थापित किया जाएगा।
  • इसरो द्वारा चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान द्वारा ले जाए जा रहे अपने लैंडर को चंद्रमा की धरती पर उतारने के प्रयास के कुछ दिनों बाद आदित्य एल1 मिशन होने की उम्मीद है।