Whatsapp में सैकड़ों ऐसे फीचर्स हैं जो यूजर्स की सहूलियत को ध्यान में रखकर बनाए गए है। ये फीचर्स अलग अलग तरीकों से आपकी मदद करते हैं। इसी तरह प्लेटफॉर्म कई ऐसे मैसेजिंग फीचर्स है जो आपको बेहतरीन एक्सपीरियंस देता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ फीचर्स के बारे में बताएंगे जो आपके अनुभव को खास बनाते हैं। आइये इनके बारे में जानते हैं।

वॉट्सऐप दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। वॉट्सऐप पर रोजाना अरबों यूजर्स आते हैं। मेटा का ये प्लेटफॉर्म यूजर अनुभव को बेहतर बनाने के लिए नई फीचर्स पेश करता रहता है।

मेटा द्वारा हाल ही में की गई चीजों में से एक चैट विंडो के भीतर फीचर्स को पेश करना है। यहां हम 10 फीचर्स के बारे में बताएंगे, जिनका उपयोग आप किसी भी चैट से बाहर निकले बिना कर सकते हैं।

शॉर्ट वीडियो मैसेज

वॉट्सऐप एक ऐसी सुविधा शुरू कर रहा है, जो यूजर्स को वॉयस मैसेज के समान चैट के साथ क्विक वीडियो मैसेज भेजने की अनुमति देगा। आप 60 सेकंड तक के वीडियो संदेश रिकॉर्ड कर सकते हैं और उन्हें सीधे चैट में साझा कर सकते हैं।

एडिट बटन

वॉट्सऐप ने हाल ही में यह सुविधा जोड़ी है, जिससे यूजर मैसेज भेजने के 15 मिनट के भीतर उसे एडिट कर सकेंगे। किसी संदेश को एडिट करने के लिए आपको उस पर लंबे समय तक प्रेस करना होगा और फिर वांछित परिवर्तन करना होगा।

डिसअपियरिंग मैसेज फीचर्स

वॉट्सऐप आपको मैसेज को 24 घंटे, सात दिन या 90 दिनों के बाद गायब होने की सुविधा देता है। डिसअपियरिंग मैसेज को चैट में भी रखा जा सकता है ताकि वे गायब न हों। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, चैट खोलें, संपर्क के नाम पर क्लिक करें और गायब होने वाले मैसेज का चयन करें।

चैटलॉक

यह फीचर यूजर्स को चैट को लॉक करने और छिपाने की सुविधा देता है। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, संपर्क के नाम पर टैप करें, ‘चैट लॉक’ चुनें और फिर इस चैट को फिंगरप्रिंट से लॉक करें’ पर टैप करें। हालांकि, चैट आपके लिंक किए गए डिवाइस पर लॉक नहीं होगी।

एक क्लिक पर स्टेटस देखना

वॉट्सऐप यूजर्स को चैट के भीतर से अपने कॉन्टेक्ट के स्टेटस देखने की अनुमति देता है। अपने कॉन्टेक्ट के प्रोफाइल इमेज के चारों ओर हरे रंग की रिंग पर क्लिक करें। यह आपको उनके स्टेटस अपडेट के लिए डायरेक्ट करेगा।

चैट को अन्य प्लेटफॉर्म पर एक्सपोर्ट करना

वॉट्सऐप यूजर्स को चैट डेटा और हिस्ट्री की एक कॉपी अन्य ऐप्स में एक्सपोर्ट और सेव करने की अनुमति देता है। यह सुविधा आपको चैट सेटिंग्स के भीतर से यह चुनने की सुविधा देती है कि आप चैट मीडिया को शामिल करना चाहते हैं या बाहर करना चाहते हैं।

वॉट्सऐप पर पेमेंट करें

पेमेंट फीचर यूजर्स को पैसे भेजने और पाने में सक्षम बनाती है। UPI का उपयोग करके भुगतान करने में सक्षम होने के लिए यूजर्स को अपने बैंक अकाउंट जोड़ने होंगे और वेरिफाई करना होगा। आप चैट में अपने ट्रांसफर की स्थिति की पुष्टि कर सकते हैं, और भुगतान सेटिंग में पिछले लेनदेन देख सकते हैं।

वॉयस मैसेज भेजना

यह सुविधा यूजर्स को लंबे मैसेज टाइप करने की परेशानी से बचने के लिए चैट में क्विक वॉयस मैसेज भेजने की अनुमति देती है। अपना संदेश रिकॉर्ड करने के लिए बस टेक्स्ट बार के बगल में स्थित ऑडियो आइकन को टैप करके रखें।

अपनी पसंद का वॉलपेपर सेट करें

वॉट्सऐप आपको विशिष्ट चैट के लिए अपने वॉलपेपर को पर्सनलाइज्ड करने की अनुमति देता है। इसके अलावा, आप ‘वॉलपेपर डिमिंग’ स्लाइडर का उपयोग करके डार्क मोड में वॉलपेपर की ट्रांसपेरेसी को कस्टमाइज कर सकते हैं।

इमोजी रिएक्शन

यह सुविधा यूजर्स को इमोटिकॉन्स के साथ मैसेज पर प्रतिक्रिया देने में सक्षम बनाती है। जिस संदेश पर आप प्रतिक्रिया देना चाहते हैं उसे देर तक दबाकर रखें और पॉप-अप पैनल से अपनी पसंद का इमोजी चुनें। प्रतिक्रिया संदेश के नीचे दिखाई देगी।