केंद्र पर निशाना साधते हुए लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने शनिवार को कहा कि जिस तेजी से पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी को सांसद के रूप में अयोग्य घोषित किया गया उसी तेजी से उनकी सदस्यता फिर से बहाल की जाए। चौधरी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को पत्र लिखकर राहुल गांधी की सदस्यता जल्द से जल्द बहाल करने का अनुरोध किया।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को मोदी सरनेम केस में सुप्रीम कोर्ट से राहत मिली है। सूरत के निचली अदालत ने ‘मोदी सरनेम‘(Modi Surname Case) टिप्पणी पर मानहानि मामले में उन्हें दोषी ठहराया था।

राहुल गांधी को दो साल की सजा सुनाई गई थी। गुजरात हाईकोर्ट ने भी उनकी सजा को बरकरार रखा था। सजा के बाद जनप्रतिनिधि कानून के मुताबिक, कांग्रेस सांसद की संसद सदस्यता रद्द की गई थी।

लेकिन, शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट द्वारा निचली अदालत के फैसले पर रोक लगाए जाने के बाद कांग्रेस नेताओं का मानना है कि राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता जल्द से जल्द बहाल की जाए।

तेजी से उनकी संसद सदस्यता फिर से बहाल की जाए: अधीर रंजन चौधरी

केंद्र पर निशाना साधते हुए लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने शनिवार को कहा कि जिस तेजी से पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी को सांसद के रूप में अयोग्य घोषित किया गया, उसी तेजी से उनकी सदस्यता फिर से बहाल की जाए।

चौधरी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को पत्र लिखकर राहुल गांधी की संसद सदस्यता जल्द से जल्द बहाल करने का अनुरोध किया ताकि वह सदन की कार्यवाही में भाग ले सकें।

अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा अध्यक्ष से की बात

अपने आवास पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए शनिवार को चौधरी ने कहा, “सर्वोच्च न्यायालय ने अपने आदेश में राहुल गांधी की सजा पर रोक लगा दी है। इसका मतलब है कि उन्हें सदन की कार्यवाही में भाग लेने की अनुमति दी जानी चाहिए। लोकसभा सचिवालय को इस मामले पर ध्यान देना चाहिए।”

अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि शुक्रवार को उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला से फोन पर बातचीत की थी। स्पीकर ने कहा था कि वो उनसे कल यानी शनिवार को बात करेंगे। अधीर रंजन चौधरी ने आगे कहा,”मैंने लोकसभा सचिवालय को आज फोन किया और उन्होंने कहा कि कार्यालय बंद है।

“चौधरी ने आगे कहा कि इसके बाद मैंने अधिकारियों से पूछा क्या मुझे इसे आज उनके पास दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता है, तो उन्होंने कहा कि वो दस्तावेज लोकसभा अध्यक्ष के पास जमा करें और आज छुट्टी है।”

डाक के माध्यम से भेजा गया दस्तावेज

अधीर रंजन चौधरी ने कहा,”जब मैंने पूछा कि पत्र जमा करने का दूसरा तरीका क्या है, तो उन्होंने कहा कि इसे डाक के माध्यम से भेजा जा सकता है। मैंने इसे डाक के माध्यम से भेजा और पत्र प्राप्त हुआ और हस्ताक्षर किए गए, लेकिन उन्होंने मुहर नहीं लगाई।”

कांग्रेस नेता ने कहा, “जब उन्हें अदालत से राहत मिल गई है, तो हम अध्यक्ष से अनुरोध कर रहे हैं कि वह यह सुनिश्चित करें कि राहुल गांधी को सदन में लौटने में कोई समस्या न हो।”