आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस चुनावी मोड में आ गई है। कांग्रेस ने गुरुवार को लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी की रणनीति, घोषणापत्र और सीट-बंटवारे पर चर्चा शुरू की। इसके साथ ही भारत जोड़ो न्याय यात्रा के रूट मैप को भी अंतिम रूप दिया।

पार्टी का शीर्ष नेतृत्व अपनी योजनाओं को अंतिम रूप देने के लिए कांग्रेस मुख्यालय में जुटा। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पार्टी नेताओं से कहा कि वे अपने मतभेदों को भुलाकर एकजुट हों और पार्टी लाइन के बाहर संवेदनशील मुद्दों पर बात न करें।

आधे से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ने का विचार

सूत्रों ने कहा कि पार्टी ने लगभग आधी लोकसभा सीटों पर पूरी ताकत से ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है, जहां कांग्रेस की जीत की संभावना है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस कुल सीटों में से आधे से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ने की सोच रही है। सूत्रों ने कहा कि पार्टी ने प्रदेश इकाइयों से उम्मीदवार चयन की प्रक्रिया शुरू करने और पहली सूची उपलब्ध कराने को कहा है।

उम्मीदवारों की पहली सूची बहुत जल्द 
सूत्रों ने बताया कि इस सप्ताह तक सभी राज्यों के लिए स्क्रीनिंग समितियों की घोषणा होने की संभावना है और उम्मीदवारों का चयन तुरंत शुरू हो जाएगा। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि पार्टी उम्मीदवारों की पहली सूची जल्द घोषित करेगी।

इसके अलावा पार्टी ने घोषणापत्र तैयार करने के लिए गठित की गई समिति की पहली बार बैठक की। इसमें लोगों के सामने पेश किए जाने वाले पार्टी के वैकल्पिक सकारात्मक एजेंडे में शामिल किए जाने वाले प्रमुख मुद्दों पर चर्चा हुई।

सीट बंटवारे पर अंतिम चर्चा 
सीट बंटवारे पर पार्टी की समिति ने कांग्रेस अध्यक्ष के साथ उनके आवास पर अंतिम चर्चा की, जहां पूर्व पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी भी मौजूद थे। संयोजक मुकुल वासनिक और सदस्य पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और भूपेश बघेल वाली समिति ने अंतिम बातचीत की और पार्टी नेतृत्व को आगे का रास्ता सुझाया। कमेटी पहले ही अन्य दलों के साथ सीट-बंटवारे पर सभी राज्य इकाइयों से बात कर चुकी है।एक बयान में पार्टी प्रमुख खरगे ने कहा, ‘हमें एकजुट होना होगा और लोगों के सामने जमीनी मुद्दों पर भाजपा के झूठ, धोखे और गलत कामों का मुंहतोड़ जवाब देना होगा।’

आगामी यात्रा की तैयारियों पर भी जोर
देशभर के वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने आगामी भारत जोड़ो न्याय यात्रा की तैयारियों पर भी चर्चा की। 14 जनवरी से शुरू होने वाली यात्रा के रोड मैप को अंतिम रूप दिया गया है। मणिपुर-मुंबई यात्रा अरुणाचल प्रदेश सहित 15 राज्यों के 100 लोकसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेगी। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि पार्टी इंडिया गठबंधन के सभी नेताओं को यात्रा में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर रही है।