कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में निकल रही भारत जोड़ो न्याय यात्रा उत्तर प्रदेश में करीब 11 दिन रहेगी। यह यात्रा चंदौली- वाराणसी से प्रदेश की सीमा में प्रवेश करेगी। करीब 20 जिलों से होते हुए आगरा के रास्ते राजस्थान जाएगी। यात्रा का रूटमैप तैयार होने के बाद अब कांग्रेस के स्थानीय नेता इसकी तैयारी में जुटेंगे।

कांग्रेस यात्राओं के जरिए निरंतर सियासी माहौल गरमाए रखना चाहती है। अभी प्रदेश अध्यक्ष अजय राय के नेतृत्व में यूपी जोड़ो यात्रा चल रही है। सहारनपुर से शुरू हुई यह यात्रा लखनऊ पहुंच गई है और शनिवार को पूरी होगी। इसके बाद राहुल गांधी की मणिपुर से मुंबई के लिए 14 जनवरी से शुरू होने वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा की तैयारी शुरू हो जाएगी।

यह यात्रा सासाराम से होते हुए चंदौली के रास्ते उत्तर प्रदेश की सीमा में प्रवेश करेगी। यहां से वाराणसी, प्रयागराज, अमेठी, रायबरेली, लखनऊ होते हुए सीतापुर, शाहजहांपुर, बरेली पहुंचेगी। यहां से बदायूं, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा के रास्ते आगरा होते हुए राजस्थान के धौलपुर जिले में प्रवेश करेगी।

इस तरह यह यात्रा उत्तर प्रदेश के करीब 20 जिलों से होकर गुजरेगी। अभी तक के कार्यक्रम के मुताबिक यह यात्रा उत्तर प्रदेश में 11 दिन रहेगी। इस यात्रा के जरिए सामाजिक आर्थिक और राजनीतिक न्याय एवं भाजपा सरकार की नीतियों के विरोध में लोगों को लामबंद किया जाएगा। कांग्रेस प्रवक्ता अंशु अवस्थी ने बताया कि पार्टी की ओर से इस यात्रा की तैयारी शुरू कर दी गई है। उत्तर प्रदेश में यह यात्रा करीब 1074 किलोमीटर की होगी।