Home देश LPG cylinder के दाम बढ़े, 900 रुपये का हुआ एलपीजी गैस सिलेंडर

LPG cylinder के दाम बढ़े, 900 रुपये का हुआ एलपीजी गैस सिलेंडर

नई दिल्ली: LPG Cylinder Rate : घरेलू गैस सिलेंडर के दाम बुधवार को 15 रुपये बढ़ा दिए गए.दिल्ली में एलपीजी गैस सिलेंडर कीकीमत अब 899.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है. पेट्रोल औऱ डीजल के बढ़ते दामों ((Petrol diesel prices) के बीच घरेलू गैस सिलेंडर के बढ़ते दामों ने आम आदमी को बड़ा झटका दिया है. इस साल रसोई गैस सिलेंडर के दाम 205 रुपये के करीब बढ़ गए हैं. तेल एवं गैस एजेंसियों के एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर के दाम 15 रुपये बढ़कर 899.50 रुपये हो गए हैं. जबकि पांच किलो का सिलेंडर बढ़कर 502 हो गया है. LPG की कीमतों में यह बढ़ोतरी सभी श्रेणियों में हुई है.

इस साल एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब तक करीब 205 रुपये बढ़ चुकी है. 14.2 किलोग्राम सिलेंडर की कीमत में दो माह में यह लगातार चौथी बार की गई बढ़ोतरी है. ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, सब्सिडी (Subsidised cylinder Price) और गैर सब्सिडी वाले सिलिंडर की कीमत अब 899.50 रुपये होगी. इससे पहले 1 अक्टूबर सिलेंडर के दाम 25 रुपये बढ़ाए गए हैं.

सरकार हर साल सभी गैस कनेक्शन धारकों को 12 सिलेंडर सब्सिडी पर बाजार भाव से कम मूल्य पर उपलब्ध कराती है. इससे ऊपर के सभी सिलेंडर की कीमत बाजार भाव के हिसाब से बिना सब्सिडी के देनी पड़ती है. बुधवार को पेट्रोल और डीजल के भाव में भी एक बार फिर वृद्धि की गई. पेट्रोल के भाव विभिन्न शहरों में 26 से 30 पैसे जबकि औऱ डीजल की कीमत में 34 से 37 पैसे की बढ़ोतरी की गई है.

पेट्रोल का रेट मुंबई समेत कई शहरों में 110 रुपये के करीब पहुंच गया है. मध्य प्रदेश के सिवनी और राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल की कीमत भी सबसे ज्यादा है. डीजल भी कई शहरों में 98 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया है. पेट्रोल औऱ डीजल पर राज्यों के वैट के अलावा केंद्र सरकार की एक्साइज ड्यूटी के साथ सेस भी लगता है. सरकार कह रही है कि कच्चे तेल की कीमतों में इजाफे के कारण ऐसा हो रहा है.

Exit mobile version