UPPBPB UP Police Recruitment: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड, लखनऊ ने 1329 पदों पर होने वाली एसआई, एएसआई लिपिक सीधी भर्ती 2020 के मूल्यांकन में नॉर्मलाइनजेशन अंक लेकर अहम सूचना जारी की है। यूपी पुलिस की ओर से मंगलवार को जारी नोटिस जारी कर उपनिरीक्षक गोपनीय, सहायक पुलिस उपनिरीक्षक, लिपिक एवं सहायक उपनिरीक्षक लेखा की सीधी भर्ती-2020 के मूल्यांकन में नॉर्मलाइजेशन अंक को लेकर विस्तृत अधिसूचना जारी की, जिसमें कहा गया है कि प्रत्येक विषय का नॉर्मलाइजेशन अंक 35 फीसदी होगा।

यूपीपीबीपीबी के नोटिस के अनुसार, यूपी पुलिस एसआई गोपनीय, एएसआई लिपिक और एएसआई लेखा भर्ती की परीक्षा को लेकर 03-11-2021 को भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर सूचना प्रकाशित की गई है। जिसके बिंदु 5 व 6 छह में नॉर्मलाइजेशन के बारे में बताया गया है।

बिन्दु-5 : बोर्ड अभ्यर्थियों की संख्या के अनुसार, लिखित परीक्षा एक ही तिथि को एक पाली अथवा एक से अधिक पाली अथवा एक से अधिक तिथियों में आयोजित कर सकता है।

बिन्दु-6 : प्रत्येक पाल के प्रश्नपत्र अलग-अलग होंगे और जरूरी होने पर अंकों के प्रसामान्यीकरण (Normalization) की प्रक्रिया अपलाई जाएगी।

बोर्ड ने आगे कहा है कि ऑनलाइन परीक्षाओं में एक से अधिक प्रश्नपत्र होने पर होने की स्थिति में प्रश्नपत्रों का कठनाई स्तर (Difficulty Level) की असमानता को नागन्य करने के लिए लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों का नॉर्मेलाइजेशन किया जा सकता है।

कई पालियों में व कई प्रश्नों की ऑलाइन लिखित परीक्षा आयोजित किए की स्थिति में नियमानुसार जहां भी अंक शब्त का प्रयोग किया गया है उसका आशय प्रासामान्यीकृत (Normalized ) अंक होगा। यह प्रत्येक विषय के लिए 35 प्रतिशत और कुल 40 प्रतिशत होगा।

आपको बता दें कि यूपी पुलिस 9000 एसआई सीधी 2021 की परीक्षा शुरू हो चुकी है, लेकिन अभी 1329 पदों के लिए यूपी पुलिस एसआई,एएसआई लिपिक व एएसआई लेखा परीक्षा की डेट जारी होने का इंतजार है। उम्मीदी है कि पुलिस भर्ती बोर्ड इस संबंध में जल्द ही सूचना जारी करेगा।