ओडिशा के बालासोर जिले की एक अदालत ने पाकिस्तान के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार डीआरडीओ के एक वरिष्ठ अधिकारी को शनिवार को चार दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया।

बालासोर के चांदीपुर में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) में तैनात वरिष्ठ तकनीकी अधिकारी बाबूराम डे (57 वर्षीय) को शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया। प्रथम श्रेणी न्यायिक मजिस्ट्रेट (शहर) सावित्री दास ने बाबूराम डे को चार दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है।

पुलिस ने बताया कि वह कथित तौर पर ‘यौन और आर्थिक लाभ’ के लिए एक पाकिस्तानी एजेंट के साथ संवेदनशील रक्षा संबंधी जानकारी साझा कर रहा था। पुलिस अधीक्षक (एसपी) सागरिका नाथ ने कहा कि उसकी संपत्ति की गहन जांच की जाएगी। पुलिस ने कहा कि उसके फोन में व्हाट्सएप चैट, अश्लील तस्वीरें और वीडियो पाए गए, जिन्हें जब्त कर लिया गया।

उन्होंने बताया कि बाबूराम डे ने मिसाइल परीक्षणों के संबंध में संवेदनशील सूचना एक पाकिस्तानी जासूस के साथ कथित तौर पर साझा की थी। चांदीपुर में डीआरडीओ की दो परीक्षण रेंज हैं- पीएक्सई (प्रूफ एंड एक्सपेरिमेंटल एस्टैब्लिशमेंट) और आईटीआर। भारत इन दो रेंजों में अपनी मिसाइलों, रॉकेटों और वायु जनित हथियार प्रणालियों के प्रदर्शन का मूल्यांकन करता है।

आरोपी बाबूराम डे जलेश्वर थाना क्षेत्र के बागपूंजी गांव के एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखता है। उसकी गिरफ्तारी के बारे में पता चलने के बाद स्थानीय लोगों ने अपनी निराशा व्यक्त की और बताया कि स्कूल के दिनों से ही वह विद्वान था और गांव के विकास में मदद करने के लिए जाना जाता था। उन्होंने बताया कि वह कुछ दिन पहले घर आया था और गांव के मंदिर के विकास और पीने के पानी की टंकी लगाने के बारे में स्थानीय लोगों से चर्चा की थी।