सीबीआई सूत्रों के मुताबिक 14 मार्च 2021 से 17 मार्च 2021 तक साउथ लॉबी का ग्रुप दक्षिणी दिल्ली के एक होटल में ठहरा और होटल के बिज़नेस सेंटर की फ़ोटो कॉपी मशीन से एक्साइज पालिसी के ड्राफ्ट की कॉपी की गई।

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने 2021-22 की आबकारी नीति लागू करने में कथित भ्रष्टाचार को लेकर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को रविवार को गिरफ्तार कर लिया था। इसी मामले में आज सिसोदिया से CBI तीखी पूछताछ कर रही है। सूत्रों ने बताया कि एक्साइज पॉलिसी की ड्राफ्ट कॉपी साउथ लॉबी तक कैसे पहुंची, सिसोदिया से ये पूछा जाएगा। CBI सरकारी अधिकारियों के 164 CRPC के बयानों की कॉपी सामने रखकर पूछताछ कर रही है।

साउथ लॉबी तक ऐसे पहुंची शराब नीति की ड्राफ्ट कॉपी

सीबीआई सूत्रों के मुताबिक 14 मार्च 2021 से 17 मार्च 2021 तक साउथ लॉबी का ग्रुप दक्षिणी दिल्ली के एक होटल में ठहरा और होटल के बिज़नेस सेंटर की फ़ोटो कॉपी मशीन से एक्साइज पालिसी के ड्राफ्ट की कॉपी की गई। 18 मार्च 2021 को मनीष सिसोदिया ने उस वक़्त के अपने सेक्रेटरी को कुछ डॉक्यूमेंट दिये जो कि जीओएम द्वारा रिकमेंडेड एक्साइज पालिसी की ड्राफ्ट कॉपी थी।

साउथ लॉबी के सुझाव ड्राफ्ट में किए शामिल
सूत्रों ने बताया कि इन डॉक्यूमेंट की संख्या उतनी ही थी जितने पेज साउथ दिल्ली के होटल में 14 से 17 मार्च के बीच फोटोकॉपी किये गए थे। सीबीआई सूत्रों के मुताबिक साउथ की लॉबी को एक्साइज पालिसी की ड्राफ्ट कॉपी पहले ही लीक कर दी गयी थी। यहां तक कि साउथ लॉबी के बताए गए सुझावों को ड्राफ्ट में शामिल किया गया। जिससे इन प्राइवेट पर्सन को फायदा पहुंचाया जा सके।

AAP इलेक्शन कैंपेन के लिए 100 करोड़
इसके अलावा सीबीआई को कुछ चैट्स भी मिले हैं जिसमें साउथ ग्रुप पालिसी में बदलाव के लिए 2 सुझाव दे रहा है। जिन सुझावों को 22 मार्च को जीओएम की फाइनल एक्साइज पालिसी ड्राफ्ट में शामिल किया गया। आरोप है कि इसी साउथ लॉबी से 100 करोड़ रुपये का किकबैक समीर महेंद्रू के जरिए विजय नायर तक AAP इलेक्शन कैंपेन के लिए पहुंचा।

सीबीआई इन्ही एविडेंस को मनीष सिसोदिया के सामने रखकर ये पूछ रही है कि एक्साइज ड्राफ्ट पालिसी साउथ लॉबी के पास पहले ही कैसे पहुंच गयी थी। सीबीआई इस ब्यूरोक्रेट का बयान भी मनीष सिसोदिया के सामने रखकर पूछताछ कर रही है।