आजकल हम सब instagram में ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स चाहते हैं, इसके लिए हम कई जतन करते हैं इसके साथ ही हम इसके लिए पैसा भी खर्च कर देते हैं। वहीं आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं, जिसके जरिये आप आसानी से instagram में फॉलोअर्स बढ़ा सकेंगे।

सोशल मीडिया में हर एक बंदा आज के समय मौजूद है, कोई फेसबुक पर समय ज्यादा व्यतीत करता है तो कोई Instagram पर। वहीं Instagram ने धीरे-धीरे अपनी जगह लोगों के बीच बनाई है, बता दें कि पहले के समय में फेसबुक ज्यादा लोकप्रिय था लेकिन अब Instagram भी कम पॉपुलर नहीं है। बता दें कि समय-समय पर Instagram में बदलाव होते रहते हैं, जिनके बारे में जानना बेहद जरूरी है। वहीं अगर आप चाहते हैं कि हमारे Instagram अकाउंट में फॉलोअर्स की संख्या अधिक हो तो इसके लिए आपको कुछ टिप्स और ट्रिक को आजमाना पड़ेगा, दूसरी ओर यह टिप्स और ट्रिक्स किसी तरह का शॉर्टकट नहीं है, इसके जरिये आप आर्गेनिक रीच और फॉलोअर्स पायेंगे। आइये जानते हैं इसके बारे में-

अपने अकाउंट को करें ठीक तरह से प्रबंधित

Instagram में फॉलोअर्स बढ़ाने के लिये सबसे पहले अकाउंट को व्यवस्थित करना होगा, जहां आप बायो, प्रोफाइल फोटो, बायो लिंक आदि को अपडेटेड रखें। इसके साथ ही अकाउंट में ऐसे यूजरनेम का चुनाव करें जोकि अधिक लंबा न हो। दूसरी ओर Instagram अकाउंट को आप अपनी अन्य सोशल प्रोफाइल के साथ लिंक कर दें, जिससे आपका अकाउंट ऑथेंटिक दिखे।

रेगुलेटरी का रखें ध्यान, बढ़ेगी रीच

Instagram में फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए आप अकाउंट में रेगुलर कंटेंट जाने का ध्यान रखें, वहीं ऐसा बिल्कुल न करें कि एक समय बहुत सारा कंटेंट पोस्ट कर दिया, इसके बाद कई दिनों कुछ पोस्ट नहीं हो रहा। इस बात का आप बेहतरी से ख्याल रखें, वहीं रेगुलर कंटेंट जाने से आपके अकाउंट की रीच बढ़ेगी साथ ही नए फॉलोअर्स भी आयेंगे।

इन चीजों से बनाये दूरी

बता दें कि आज के समय में कई तरह की कंपनियां और व्यक्ति पैसे लेकर आपकी रीच और फॉलोअर्स बढ़ाने का दावा करते हैं। वहीं यह आपके फॉलोअर्स तो बढ़ा देंगे लेकिन आपकी पोस्टों में इंगेजमेंट नहीं आयेगा। बता दें कि यह तरीका यूज करने पर आपके अकाउंट में बॉट आईडी की भरमार हो जायेगी। इसके साथ ही Instagram की पोस्टों में आप फालतू के हैशटैग न लगाएं, क्योंकि इससे रीच घटती है। वहीं विषय अनुरूप ही हैशटैग का चयन करें।