योगी सरकार प्रदेश के 35 लाख युवाओं को टैबलेट-स्मार्टफोन वितरण की तैयारी कर चुकी है। इसके लिए अभी तक 60 लाख रजिस्ट्रेशन करवाए जा चुके हैं। सरकार ने बिड अभिलेख को मंजूरी दे दी है।

योगी कैबिनेट ने विवेकानंद युवा सशक्तीकरण योजना के तहत 10 लाख टैबलेट और 25 लाख स्मार्टफोन खरीदने से संबंधित निविदा प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस मंजूरी से वित्त वर्ष 2022-23 के अंतर्गत 35 लाख युवाओं को टैबलेट-स्मार्टफोन देने का रास्ता साफ हो गया है।

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि योजना के तहत पांच वर्ष में दो करोड़ युवाओं को टैबलेट-स्मार्टफोन देने का लक्ष्य है। 2022-23 के लक्ष्य के लिए बजट में 3600 करोड़ की व्यवस्था की गई है। योजना के तहत शिक्षण संस्थाओं को अपने विद्यार्थियों का विवरण डीजी शक्ति पोर्टल पर अपलोड करना है। अब तक 60 लाख युवाओं का डाटा अपलोड किया गया है। नोडल संस्था यूपी डेस्को ने 20 लाख स्मार्टफोन-टैबलेट की खरीद की थी। इनमें से 16 लाख का वितरण 2021 से अब तक किया जा चुका है।

इन्हें लाभ: तकनीकी व व्यवसायिक पाठ्यक्रमों के विद्यार्थियों को टैबलेट दिए जाएंगे। स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, कौशल विकास, पैरामेडिकल, नर्सिंग सहित विभिन्न शिक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रमों में अध्ययनरत युवाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे। सेवा मित्र पोर्टल पर पंजीकृत युवाओं को भी लाभ मिलेगा।

छह माह में सभी पात्रों को लाभ: औद्योगिक विकास विभाग के प्रमुख सचिव नरेंद्र भूषण ने बताया कि योजना के तहत इस वर्ष सभी पात्र विद्यार्थियों को आगामी छह महीने में स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित कर दिए जाएंगे। अगले वित्तीय वर्ष से स्नातक, स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को ही इनका वितरण करना रहेगा।