जेलेंस्की ने कहा कि जिस तरह से रूस ने यूक्रेन को नुकसान पहुंचाया है ऐसे में उसे अपनी आक्रामकता की पूरी कीमत चुकानी होगी।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बुधवार को आईएमएफ और विश्व बैंक के प्रमुखों से यूक्रेन की मदद करने की अपील की। उन्होंने कहा कि दुनियाभर में चल रही रूसी सेंट्रल बैंक की संपत्ति को जब्त करना चाहिए। साथ ही उसे यूक्रेन के पुनर्निर्माण में लगाना चाहिए।

आईएमएफ और विश्व बैंक के साथ बैठक

उन्होंने एक वीडियो लिंक के जरिए अपनी बात रखी। जेलेंस्की ने कहा कि जिस तरह से रूस ने यूक्रेन को नुकसान पहुंचाया है ऐसे में उसे अपनी आक्रामकता की पूरी कीमत चुकानी होगी। वहीं उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और विश्व बैंक द्वारा आयोजित वर्चुअल गोलमेज सम्मेलन में मारे गए एक सैनिक के लिए दो मिनट मौन रखा। बताया जा रहा है कि सैनिक का सिर काट दिया गया था, जिसका एक वीडियो वायरल हुआ है। इसका आरोप रूसी सैनिकों पर लगा है।

200 मिलियन डॉलर की मदद

बैठक के दौरान वर्ल्ड बैंक ने यूक्रेन के ऊर्जा इन्फ्रास्ट्रक्चर की मरम्मत करने के लिए 200 मिलियन डॉलर देने की घोषणा की। विश्व बैंक के प्रबंध निदेशक अन्ना बेजरडे ने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध को एक साल हो गए। अब इसके विनाशकारी आर्थिक और मानवीय परिणाम सामने आ रहे हैं।

11 अरब डॉलर का नुकसान

बेजरडे ने कहा कि यूक्रेन में पिछले साल ऊर्जा बुनियादी ढांचे को 11 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। यह सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक है, जहां यूक्रेन को तत्काल समर्थन की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हम इस महत्वपूर्ण क्षेत्र का समर्थन करने और तेजी से कार्य करने के लिए यूक्रेन और विकास भागीदारों के साथ मजबूत साझेदारी के लिए तैयार हैं।

गौरतलब है, विश्व बैंक ने अभी तक यूक्रेन के लिए आपातकालीन वित्तपोषण में 23 अरब डॉलर से अधिक जुटाए हैं।