दहल की भारत यात्रा की तैयारियों की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी बताया है कि नेपाल के अधिकारी भारत के साथ संपर्क में हैं। वे उन समझौतों के बारे में बातचीत कर रहे हैं, जिन पर प्रधानमंत्री की नई दिल्ली यात्रा के दौरान दस्तखत होंगे…

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल की भारत यात्रा फिलहाल टल गई है। बताया जाता है कि यह यात्रा कम से कम अगले महीने तक के लिए स्थगित हुई है। पहले चर्चा थी कि यह यात्रा इसी महीने होगी। अखबार काठमांडू पोस्ट ने प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारियों के हवाले से खबर दी है कि भारत ने अब दहल की दो दिन की यात्रा की नई संभावित तारीख नेपाल को बताई है। लेकिन जब तक यात्रा का ठोस एजेंडा तय नहीं हो जाता, दोनों पक्ष इस तारीख की घोषणा ना करने पर सहमत हुए हैं। समझा जाता है कि यह यात्रा मई के पहले पखवाड़े में होगी।

प्रधानमंत्री दहल के मुख्य राजनीतिक सलाहकार हरिबोल गुजारेल ने काठमांडू पोस्ट से कहा- ‘नेपाल में नए विदेश मंत्री के शपथ लेने के बाद अब प्रधानमंत्री की भारत यात्रा की तैयारियों की गति तेज हो जाएगी। हमें उम्मीद है कि यह यात्रा मध्य मई से पहले होगी।’ नेपाली कांग्रेस के नेता एनपी साउद को देश का नया विदेश मंत्री नियुक्त किया गया है।

नेपाल के प्रधानमंत्री की भारत यात्रा नेपाल के नजरिए से हमेशा ही एक महत्त्वपूर्ण घटना होती है। सूत्रों के मुताबिक दहल की यात्रा के दौरान कई समझौतों पर दस्तखत होंगे। उन समझौता दस्तावेजों को तैयार करने का काम आगे बढ़ रहा है। इस बीच इस महीने दहल की भारत यात्रा टल जाने के कारणों पर नेपाली मीडिया में कयास लगाए जा रहे हैं। कुछ खबरों में कहा गया है कि प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान जिन समझौतों को संपन्न करने का प्रस्ताव है, उन पर दोनों देशों के बीच सहमति ना बन पाने के कारण यात्रा का कार्यक्रम स्थगित करना पड़ा।

दहल की भारत यात्रा की तैयारियों की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी बताया है कि नेपाल के अधिकारी भारत के साथ संपर्क में हैं। वे उन समझौतों के बारे में बातचीत कर रहे हैं, जिन पर प्रधानमंत्री की नई दिल्ली यात्रा के दौरान दस्तखत होंगे। जो समझौते प्रस्तावित हैं, उनमें एक रक्सौल-काठमांडू रेलवे लाइन परियोजना से संबंधित है। इस परियोजना के बारे में एक विस्तृत रिपोर्ट भारतीय कंसल्टैंट कोंकण रेलवे कॉरपोरेशन लिमिटेड (केआरसीएल) ने तैयार किया है। इस 136 किलोमीटर लंबी रेल परियोजना के जरिए भारतीय शहर रक्सौल और काठमांडू के बीच नया परिवहन लिंक जुड़ जाएगा।

नेपाल में चीन की रेलवे परियोजनाओं को देखते हुए रक्सौल-काठमांडू रेल लाइन निर्माण को एक महत्त्वपूर्ण पहल के रूप में देखा जा रहा है। चीन काठमांडू से (चीन में स्थित) केरुंग तक रेल लाइन बिछाने को लेकर संभाव्यता अध्ययन शुरू कर चुका है। इस परियोजना के पूरी होने पर नेपाल में चीन की पैठ काफी बढ़ जाने की संभावना है। इसीलिए कई जानकारों की राय है कि रक्सौल-काठमांडू परियोजना न सिर्फ आर्थिक और परिवहन संपर्क के लिहाज से बल्कि भू-राजनीतिक लिहाज से भी महत्त्वपूर्ण है।

नेपाल के इन्फ्रास्ट्रक्चर मंत्रालय के एक अधिकारी ने काठमांडू पोस्ट से कहा- ‘हमें आशा है कि भारत अपने अनुदान के तहत इस परियोजना का निर्माण करेगा।’ समझा जाता है कि दहल की भारत यात्रा के दौरान तीन अन्य स्थलों से भी भारत और नेपाल के बीच रेल संपर्क जोड़ने के प्रस्ताव पर चर्चा होगी।