तेज धूप और लू ने लोगों का सुकून छीन लिया है। पंखे भी गर्म हवा दे रहे है। लोगों को घर के अंदर और बाहर कहीं भी चैन नहीं मिल रहा है। चिकित्सक भी लोगों को लू और गर्मी से बचाव के लिए विटामिन, कैल्शियम और मिनरल के अलावा अधिक से अधिक पेय पदार्थों का सेवन करने की सलाह दे रहे हैं।

लगातार बढ़ रही गर्मी के कारण लोगों का बुरा हाल है। गर्मी के कारण पंखे में भी लोगों को राहत नहीं मिल रही है। दोपहर में तेज धूप और लू के कारण गली-मोहल्ले से लेकर मुख्य मार्गों पर लोगों की आवाजाही कम हो रही है। नगर के बाजारों में भी ग्राहकों की संख्या घट रही है। लोग धूप से बचाव के लिए जरूरी काम के लिए ही घरों से बाहर निकल रहे हैं। चिकित्सकों का कहना है कि गर्मी और लू में हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। समय पर सही इलाज नहीं मिलने पर जान का खतरा हो सकता है। चिकित्सक गर्मी से बचाव के लिए लोगों को विटामिन, कैल्शियम, मिनरल्स और पेय पदार्थों का अधिक सेवन करने की सलाह दे रहे हैं।

पूरी आस्तीन के पहने कपड़े, सिर को ढककर ही घर से निकले
-सीएचसी अधीक्षक डॉ. विभाष राजपूत का कहना है कि गर्मी से बचाव के लिए पूरी आस्तीन के कपड़े पहनने चाहिए और घर से सिर को ढककर ही बाहर निकलना चाहिए। लू से बचाव के लिए अधिक से अधिक पेय पदार्थों और हरी सब्जी का सेवन करना चाहिए। गर्मी लगने पर ओआरएस का घोल पीएं और चिकित्सक की सलाह ले। गर्मी लगने पर लापरवाही घातक साबित हो सकती है।
नौ किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चली गर्म हवा
जिले के तापमान में सोमवार को बढ़ोतरी हुई है। जिले का अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री रिकार्ड किया गया। जिले में दिन भर नौ किलोमीटर की रफ्तार से गर्म हवाएं चली। कृषि वैज्ञानिक डॉ संदीप चौधरी ने बताया कि अगले कुछ दिन में तापमान में ओर वृद्धि होगी।