वॉट्सऐप ने मई में कुल 65 लाख से अधिक अकाउंट पर बैन लगा दिया है। यह काम हर महीने नए आईटी नियम 2021 के तहत किया जाता है। मगर कभी आपने सोचा है कि ऐसे क्यों होता है कि हमारे अकाउंट बैन किए जा सकते हैं। आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे। आइये जानते हैं कि इस बैन को कैसे हटाया जा सकता है।

 मेटा का लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने मई महीने में भारत में 65 लाख से ज्यादा खराब अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया। कंपनी ने नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में इन खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। लेकिन आपने भी सोचा है कि ये बैन क्यों लगता है और इसे कैसे हटाया जा सकता है।

अगर नहीं को आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे है कि वॉट्सऐप कैसे अकाउंट पर बैन लगाता है और इसे कैसे हटाया जा सकता है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

क्यों लगता है अकाउंट पर बैन

अगर आपको एक इन-ऐप मैसेज मिलता है कि आपका अकाउंट अस्थायी रूप से प्रतिबंधित है, तो इसका इसके दो कारण हो सकते हैं। पहला कि आपने वॉट्सऐप के किसी अनौपचारिक वर्जन का उपयोग किया है। या फिर आपने कोई गलत जानकारी दी हो, जिसे स्क्रैपिंग के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा अगर आपने नए आईटी नियम 2021 का पालन नहीं किया है तो आपका अकाउंट बैन हो सकता है।

अगर आपके अकाउंट पर अस्थायी रूप से प्रतिबंधित लगा है तो आप आधिकारिक ऐप पर स्विच करके या स्क्रैपिंग से बच कर इस प्रतिबंध को हटा सकते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपके खाते को वॉट्सऐप का उपयोग करने से स्थायी रूप से प्रतिबंधित किया जा सकता है।

मई में 65 लाख से अधिक अकाउंट्स पर लगा बैन

मेटा के मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने 1 मई से 31 मई के बीच कुल 6,508,000 वॉट्सऐप खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। वहीं अप्रैल महीने में भारत में 500 मिलियन से अधिक यूजर बेस के साथ, वॉट्सऐप ने 7.4 मिलियन से अधिक समस्याग्रस्त खातों के खिलाफ कार्रवाई की।

मई में, व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को 3,912 शिकायत रिपोर्टें प्राप्त हुईं, जिनमें प्रतिबंध हटाने की अपील भी शामिल थी और इनमें से 297 मामलों को संबोधित किया गया।

अगर आपका वॉट्सऐप अकाउंट बैन हो जाए तो क्या करें?

अगर आपका वॉट्सऐप अकाउंट प्रतिबंधित है तो आपको एक मैसेज दिखाई देगा, जिसमें लिखा होगा कि इस खाते को वॉट्सऐप का उपयोग करने की अनुमति नहीं है। अगर आपको लगता है कि आपका अकाउंट गलती से बैन हो गया है तो आप वॉट्सऐप पर ईमेल कर सकते हैं या ऐप में रिव्यू रिक्वेस्ट पर टैप भी कर सकते हैं।

जब आप ऐप में रिव्यू का अनुरोध करते हैं, तो आपको SMS के माध्यम से भेजा गया 6-अंकीय रजिस्ट्रेशन कोड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। एक बार जब आप इसे दर्ज कर लेते हैं, तो आप रिव्यू के लिए अपना अनुरोध सबमिट कर सकेंगे और अपने मामले का समर्थन करने के लिए विवरण जोड़ सकेंगे।