Home दुनिया ‘मैं दोषी नहीं हूं’, चुनाव परिणाम पलटने के आरोप में ट्रंप ने...

‘मैं दोषी नहीं हूं’, चुनाव परिणाम पलटने के आरोप में ट्रंप ने खुद को बताया निर्दोष; 28 अगस्त को अगली सुनवाई

अमेरिका में साल 2020 के राष्ट्रपति चुनाव को पलटने की साजिश रचने के मामले में डोनाल्ड ट्रंप वाशिंगटन स्थित स्टेट कोर्ट में पेश हुए। इस दौरान उन्होंने खुद को निर्दोष बताया। ट्रंप पर अमेरिका को धोखा देने की साजिश सरकारी कार्यवाही में बाधा डालने की साजिश सरकारी कार्यवाही में बाधा डालना और लोगों के अधिकारों के खिलाफ साजिश करने का आरोप है।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ 2020 का चुनाव हारने के बावजूद सत्ता में बने रहने के लिए आपराधिक साजिश रचने के मामले में वाशिंगटन डीसी अदालत में सुनवाई हुई। इस दौरान ट्रंप ने भारतीय-अमेरिकी न्यायाधीश के समक्ष खुद को निर्दोष बताया है। चार महीने में ट्रंप की तीसरी बार अदालत में उपस्थित हुए थे।

एक हजार से अधिक अपराधी रहे मौजूद

डोनाल्ड ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी से 2024 का राष्ट्रपति चुनाव लड़ना चाह रहे हैं, उन्होंने मजिस्ट्रेट न्यायाधीश मोक्सिला ए उपाध्याय के समक्ष दोषी न होने की याचिका दायर की। ट्रंप के अलावा 1000 के करीब और भी अपराधी अदालत में पेश हुए, जिनके ऊपर 6 जनवरी को यूएस कैपिटल में घुसने और वहां दंगा करने का आरोप था|

चार मामलों में आरोपी करार

पूर्व राष्ट्रपति पर ‘अमेरिका को धोखा देने की साजिश’, ‘सरकारी कार्यवाही में बाधा डालने की साजिश’, ‘सरकारी कार्यवाही में बाधा डालना’ और ‘लोगों के अधिकारों के खिलाफ साजिश’ करने का आरोप है। ट्रंप को विशेष वकील जैक स्मिथ के अभियोग में उल्लिखित चार मामलों में गिरफ्तार किया गया।

स्मिथ द्वारा इस सप्ताह की शुरुआत में वाशिंगटन डीसी में 45 पेज का अभियोग दायर किया गया था, जिन्होंने अमेरिकी न्याय विभाग की ओर से पूर्व राष्ट्रपति की जांच का नेतृत्व किया था।

बदले हाव-भाव के साथ मौजूद ट्रंप

जज उपाध्याय ने कोर्ट रूम में पूर्व राष्ट्रपति से पूछा, “ट्रंप कैसे निवेदन करते हैं?” इसपर अपने वकीलों के साथ मौजूद ट्रंप ने कहा, “मैं दोषी नहीं हूं।” पूर्व राष्ट्रपति के हाव-भाव कोर्ट रूम में काफी बदले हुए नजर आए। सुनवाई के दौरान उन्होंने बहुत कम बात की, अपने नाम और उम्र के बारे में सवालों के जवाब दिए। यहां तक कि अधिकतर समय वह सिर झुका कर बैठे रहे।

कुछ शर्तों के साथ मिली रिहाई

जब उनसे कहा गया कि क्या वह समझते हैं कि उनके शब्दों का इस्तेमाल उनके खिलाफ किया जा सकता है, तो उसपर भी  उन्होंने सकारात्मक जवाब दिया। जज ने ट्रंप से कहा कि उन्हें रिहा कर दिया जाएगा, लेकिन कुछ शर्तें हैं, जिनका उन्हें पालन करना होगा और जरूरत पड़ने पर अदालत में पेश होना होगा। ट्रंप की अगली निर्धारित उपस्थिति 28 अगस्त को अमेरिकी जिला न्यायाधीश तान्या चुटकन के समक्ष है, लेकिन उनके पास व्यक्तिगत रूप से उपस्थित नहीं होने का विकल्प है।

‘लोकतंत्र की सीट पर हमला’

यह अभियोग कोलंबिया जिले में नागरिकों की एक ग्रैंड जूरी द्वारा जारी किया गया था और इसमें लगाए गए अपराधों के बारे में विस्तार से बताया गया है। इसमें यूएस कैपिटल में 6 जनवरी, 2021 को हुए दंगे के आसपास की घटनाओं की जांच शामिल है। स्मिथ ने कहा, “6 जनवरी, 2021 को हमारे देश की राजधानी पर हमला अमेरिकी लोकतंत्र की सीट पर एक अभूतपूर्व हमला था। ”

अदालत जाने से पहले किया ईमेल

ट्रंप ने वाशिंगटन डीसी में अदालत में पेश होने के लिए न्यू जर्सी छोड़ने से पहले एक ईमेल में लिखा था, “लगभग 4 बजे EDT, बाइडन के हथियारबंद न्याय विभाग में एक बार फिर से उसके प्रमुख प्रतिद्वंद्वी (मुझे) को कोई अपराध नहीं करने के बावजूद दोषी ठहराया जाएगा। यह एक अध्याय जैसा लगता है जिसे आपने सोवियत संघ या माओवादी पर एक पुराने इतिहास की किताब से पढ़ा होगा, लेकिन दुख की बात है कि यह यहीं अमेरिका में हो रहा है।”

प्रयासों के लिए औपचारिक रूप से जिम्मेदार

अब तक, संघीय अभियोजकों ने यूएस कैपिटल में 6 जनवरी को हुए दंगों के लिए 1,077 लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं। यह ट्रम्प का तीसरा अभियोग है, लेकिन पहली बार है कि उन्हें यूएस कैपिटल में उनके समर्थकों द्वारा किए गए हिंसक दंगे के बाद 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों को पलटने के उनके प्रयासों के लिए औपचारिक रूप से जिम्मेदार ठहराया गया है।

Exit mobile version