आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एआई संकेतों के जवाब में टेक्स्ट चित्र फोटो या अन्य मीडिया जनरेट कर सकता है। मगर अब google AI को नया अपडेट मिल रहा है जिसमें इसकी खासियत को और बेहतर करने के लिए इसमें तीन नए फीचर्स शामिल किए गए हैं। अब यजर्स आसानी से ओवरव्यू कर सकते हैं और अपनी क्वेरी के बारे में जानकारी पाने के लिए अधिक विजुअल तरीके पा सकते हैं।

Google ने हाल ही में सर्च के लिए जेनरेटिव AI फीचर्स की घोषणा की है। कंपनी का कहना है कि उनका जेनेरिक एआई-पावर्ड सर्च एक्सपीरियंस (एसजीई) यूजर्स को किसी नए विषय पर तेजी से आगे बढ़ने, आपके विशिष्ट प्रश्नों के लिए तुरंत सुझाव पाने या प्रोडक्टों और विचार करने योग्य चीजों की खोज करने की अनुमति देता है।

यहां हम आपको तीन विशेषताएं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अभी आजमा सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

सर्च रिजल्ट में इमेज से करें सर्च

सर्च जेनरेटर एआई में यूजर्स को यह बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए इमेज शामिल हैं कि वे क्या खोज रहे हैं। Google आने वाले महीनों में, चीजों को क्रियाशील रूप में प्रदर्शित करने के लिए सर्च ओवरव्यू में वीडियो भी जोड़ेगा।

सर्च तेज और बेहतर ओवरव्यू

आप जो भी सर्च कर रहे हैं, उसके बावजूद, Google सर्च आपको सर्च में समेकित जानकारी के साथ एक ओवरव्यू विंडो दिखाएगा, जिससे यूजर्स को आसानी से और जल्दी से वह ढूंढने में मदद मिलेगी जो वे खोज रहे हैं। Google ने हाल ही में एक अपडेट किया है, जो अब प्रतिक्रिया समय को कम करने के लिए पहले की तुलना में अधिक तेजी से ओवरव्यू जनरेट करता है।

बेहतर होगा सर्च एआई-संचालित सर्च अनुभव (SGE) मूल्यवान वेब कंटेंट की खोज के लिए आपके लॉन्चपैड के रूप में कार्य करता है, जो हर एआई ओवरव्यू के साथ सर्च रिजल्ट के लिंक देता है। Google अब यूजर्स को इन लिंक्स पर प्रकाशित तिथियां दिखाता है ताकि उन्हें उस विषय पर अधिक प्रासंगिक और नवीनतम जानकारी पाने में मदद मिल सके जिसे वे खोज रहे हैं। इसके अलावा, Google उन सर्च वेब पेजों को बनाने पर काम कर रहा है जो AI अवलोकन के साथ संरेखित हैं और भी सरल और अधिक सहज हैं।

नई जेनरेटिव एआई-आधारित सुविधाओं का उपयोग

ये सभी सुविधाएं वर्तमान में सर्च लैब्स में उपलब्ध हैं। आप इन सुविधाओं तक पाने और इन्हें आजमाने के लिए खोज लैब में नामांकन कर सकते हैं। ये सुविधाएं एंड्रॉइड, आईओएस और क्रोम डेस्कटॉप के लिए Google ऐप पर उपलब्ध हैं।