पानी पीने के नियम: हमारे आस-पास कई ऐसे लोग हैं जो रोज 1 ही गिलास से पानी पी लेते हैं। ऐसे गिलास आपको उनके बेड टेबल और वर्क टेबल पर मिल जाएंगे। लेकिन, ये गंदी आदत आपको बीमार कर सकती है।

पानी पीने के नियम: क्या पानी पीने का आपका तरीका सही है? ये सवाल आप अपने आस-पास रखे  पानी की बोतल और गिलास को देख कर दे सकते हैं। जी हां, हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कई लोग अपने आस-पास रखे 1 ही बोतल और गिलास से पानी पीते रहते हैं। वे कभी इस बोतल और गिलास को साफ करने की जरुरत भी नहीं समझते। जब तक उन्हें समय न मिले वे लगातार एक ही गिलास में पानी पीते रहते हैं। धोने के नाम पर वो बस पानी से गिलास को धो को दोबारा इस्तेमाल करने लगते हैं। जबकि, ये आदत आपके लिए नुकसानदेह हो सकती है।

आप एक ही गिलास को बिना धोए लगातार इस्तेमाल करते हैं, तो कांच की सतह पर बैक्टीरिया बढ़ने लगेंगे जिससे आप कई सारी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। भले ही ये गिलास कांच का हो या स्टील का, तब भी लगातार नमी बने रहने के कारण आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। जी हां, इसके लिए आपको ध्यान देना होगा कि जब आप गिलास को पानी से धो कर रखते हैं तब भी ये पूरी तरह से साफ नहीं होगा। इसमें नमी बनी रहती है जिससे बैक्टीरिया बढ़ते हैं और आप पेट के इंफेक्शन के शिकार हो सकते हैं।

ऐसे में ये समस्याएं हो सकती हैं। कैसे, जानते हैं।

-नमी के कारण नोरोवायरस जैसे वायरस पनप सकते हैं जिससे आपको इंफेक्शन हो सकता है।

-साथ ही जब आप पानी पहले से भर कर रखते हैं तो इस फ्रेश पानी में बैक्टीरिया बढ़ते हैं जिससे आपको फूड प्वाइजिंग हो सकती है।
-इस पानी को पीने से कई बार टाइफाइड और डायरिया की समस्या हो सकती है।
-ये पेट दर्द, मतली और उल्टी का कारण बन सकता है।

तो, इन समस्याओं से बचने के लिए आपको रोज अपने पानी के गिलास को साबुन से धोना चाहिए। साथ ही लंबे समय तक गिलास में भरे पानी को पीने से बचें। ये आपको बीमार कर सकता है। तो, अपनी इस आदत में बदलाव करें और साफ गिलास से पानी पीने की आदत रखें। हर बार पानी पीने के बाद साबुन से गिलास धो कर रखें।