Cloves Syndrome Awareness Day 2023 क्लोव्स सिंड्रोम दरअसल Congenital Lipomatous Overgrowth Vascular Malformations Epidermal Nevi and Scoliosis / Skeletal / Syndactyly (COLVES) Syndrome का संक्षिप्त नाम है। यह एक अनुवांशिकी विकार है जो कि आमतौर पर बच्चों को मां के गर्भ में हो जाता है। गर्भावस्था के दौरान PIK3CA जीन के म्यूटेशन के चलते यह विकार बच्चे में पहुंचता है।

आज क्लोव्स सिंड्रोम जागरूकता दिवस 2023 मनाया जा रहा है। हर वर्ष 3 अगस्त को मनाया जाने वाला क्लोव्स सिंड्रोम जागरूकता दिवस एक दुर्लभ अनुवांशिकी विकार के बारे में लोगों जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। अमेरिका के वेस्ट केनेबंक में स्थित क्लोव्स सिंड्रोम सोसाइटी द्वारा वर्ष 2010 में क्लोव्स सिंड्रोम जागरूकता दिवस को हर साल 3 अगस्त को मनाए जाने की घोषणा की गई थी। क्लोव्स सिंड्रोम दिवस के अवसर पर शरीर में होने वाली अनुवांशिकी समस्या के बारे में लोगों को सचेत करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

क्या है क्लोव्स सिंड्रोम? (What is Cloves Syndrome)

क्लोव्स सिंड्रोम दरअसल Congenital Lipomatous Overgrowth, Vascular Malformations, Epidermal Nevi, and Scoliosis / Skeletal / Syndactyly (COLVES) Syndrome का संक्षिप्त नाम है। यह एक अनुवांशिकी विकार है जो कि बच्चों को मां के गर्भ में हो जाती है। गर्भ में PIK3CA जीन के म्यूटेशन के चलते यह विकार बच्चे में पहुंचता है। इस विकार के चलते शरीर के विकास, मांसपेशियों के बनने, त्वचा आदि में समस्याएं देखने को मिलती हैं। क्वोव्स सिंड्रोम के चलते बॉडी टिश्यू, वैस्कुलर, स्किन और हड्डियों में समस्याएं देखी गई हैं। साथ ही, इस विकार के चलते बच्चों के शरीर के कई हिस्सों का विकास आम बच्चों से धीमे होता है।

Cloves Syndrome Awareness Day 2023: क्लोव्स सिंड्रोम के बारे रोचक बातें

  • क्लोव्स सिंड्रोंम के अभी तक पूरे विश्व में सिर्फ 200 मामले सामने आए हैं।
  • इन मामलों में 50 फीसदी संख्या बच्चों की है।
  • गर्भ में PIK3CA जीन के म्यूटेशन के चलते यह विकार बच्चे में पहुंचता है।
  • क्लोव्स सिंड्रोम अवेयरनेस डे को 3 अगस्त को मनाए जाने की घोषणा 2010 में की गई थी।
  • हालांकि, क्लोव्स सिंड्रोम के बारे में पहली बार एक जर्मन फिजिशियन हर्मन फ्रीडबर्ग ने 1867 में लिखा था।