गंभीर बीमारियों से पीड़ित और बुजुर्गों को अधिक सावधानी बरतनी चाहिए। बाहर निकलें तो मास्क जरूर लगाएं। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें।

आगरा में कोरोना संक्रमण के मामले जिले में तेजी से बढ़ने लगे हैं। शुक्रवार को जिले में तीन मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई। इसमें एक चिकित्सक, होटल की महिला अधिकारी और अपार्टमेंट का स्वीपर शामिल है। इस माह कोरोना के आठ मामले सामने आ चुके हैं। 23 मार्च को पहला मामला सामने आया था। शुक्रवार को पहली बार एक दिन में एक से अधिक मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि जिला अस्पताल के एक 42 वर्षीय चिकित्सक में कोरोना की पुष्टि हुई है। तबीयत खराब होने पर वह तीन से छुट्टी पर थे, अस्पताल नहीं पहुंच रहे थे। वहीं, फतेहाबाद रोड स्थित एक पांच सितारा होटल में दिल्ली से आई होटल की 40 वर्षीय महिला अधिकारी में कोरोना की पुष्टि हुई। खांसी, बुखार की समस्या होने पर कोरोना की जांच कराई थी।

इस माह मिले मरीजों में आधे बुजुर्ग

जिले में इस माह मिले कोरोना के मरीजों में 50 फीसदी बुजुर्ग हैं। आठ में से चार मरीज 60 या उससे अधिक उम्र के हैं। वहीं, बाकी चार मरीज 38 से 42 वर्ष की उम्र के हैं।

इन बच्चों को न भेजें स्कूल

आगरा में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच शनिवार से स्कूल खुल जाएंगे। नया सत्र शुरू हो जाएगा। बच्चों को कोरोना से बचाने की चुनौती होगी। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव की सलाह है कि बच्चों में खांसी, बुखार, जुकाम हो तो छिपाएं नहीं। जांच कराएं। वह कोरोना भी हो सकता है। बच्चों को जांच कराने के बाद ही स्कूल भेजें।

तुरंत कराएं जांच 

मुख्य चिकित्साधिकारी का कहना है कि यदि स्कूल में किसी बच्चे में बुखार व खांसी की समस्या दिखे तो उसकी जांच कराकर घर भेज देना चाहिए। उनका कहना है कि गंभीर बीमारियों से पीड़ित और बुजुर्गों को अधिक सावधानी बरतनी चाहिए। बाहर निकलें तो मास्क जरूर लगाएं। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। लक्षण दिखने पर जांच जरूर कराएं, जिससे बाकी लोगों में कोरोना का प्रसार न हो।

वहीं, दयालबाग के एक अपार्टमेंट काम करने वाले 60 वर्षीय स्वीपर में भी कोरोना मिला है। 29 मई को अपार्टमेंट रहने वाले 60 वर्ष के बुजुर्ग में कोरोना मिलने के बाद संपर्क में आने वाले 23 लोगों के नमूने लिए गए थे। उसमें से 22 की रिपोर्ट निगेटिव रही। स्वीपर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। तीनों मरीजों को होम आइसोलेट कर दिया गया है।